न्यूजीलैंड में सामने आया कोरोना का मामला, सरकार ने लगाया 3 दिन का लॉकडाउन

नई दिल्ली: दुनिया के अन्य देशों की तुलना में न्यूजीलैंड (New Zealand) कोरोना वायरस (corona virus) को लेकर काफी गंभीर है। बता दें कि न्यूजीलैंड की सरकार (New Zealand Government) ने कोरोना वायरस (COVID-19) का एक मामला सामने आते ही मंगलवार को लगभग पूरे देश में करीब तीन दिनों के लिए सख्त लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है।

मालूम हो कि ऑकलैंड (auckland) में सात दिनों तक लॉकडाउन (lockdown) जारी रहेगा। वहीं, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री (Prime minister) जेसिंडा अर्डर्न (Jacinda Ardern) ने ‘5 मिलियन (50 लाख) की टीम’ यानी न्यूजीलैंड की आबादी से नवीनतम महामारी (latest pandemic) (COVID-19) को खत्म करने की कोशिश में कड़ी मेहनत करी है। साथ ही लोगों से जल्द से जल्द सहयोग की अपील करते हुए इसे जल्द खत्म करने की अपील की है।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने बताया कि, “ऑकलैंड, जहां वह संक्रमित व्यक्ति रहता है। और कोरोमंडल, जहां वह गया था। सात दिनों के लिए और देश के बाकी हिस्सों में तीन दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन लगेगा।” इस बीच सरकार के इस फैसले से बड़ी संख्या में लोग अपना आवश्यक सामान खरीदने के लिए सुपरमार्केट पहुंचे, जिससे वहां लंबी-लंबी लाइनें लग गईं। जिसके चलते न्यूजीलैंड डॉलर (New Zealand Dollar) के मूल्य में भी तेज गिरावट आई है।

न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में एक श्ख्स कोरोना संक्रमित

इसी के साथ न्यूजीलैंड कोरोना वायरस पर रोक लगाने में सफल रहा है। दरअसल, इससे पहले आखिरी (COVID-19) केस फरवरी में आया था। स्वास्थ्य अधिकारी (Health officer) संक्रमण के स्रोत का पता लगाने में जुटे हैं। वहीं, न्यूजीलैंड के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड (auckland) में एक शख्स कोरोना से संक्रमित पाया गया है। यहां छह महीने बाद कोरोना का पहला मामला सामने आया है। जबकि स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने कहां है कि कोविड के मामले और सीमा या आइसोलेशन (isolation) से इसके संबंध के बारे में अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है।

जानकारी के अनुसार न्यूजीलैंड (New Zealand) भी अन्य विकसित देशों की तुलना में अपनी आबादी का टीकाकरण (vaccination) करने में धीमा रहा है। जिससे यह प्रकोप की चपेट में आ गया है। केवल 32% लोगों को कम से कम पहली खुराक मिली है जबकि 18% लोगों को ही पूरी तरह टीकाकरण हो पाया है। कोरोना (COVID-19) जैसी महामारी की शुरुआत के बाद से न्यूजीलैंड में अब तक सिर्फ 26 लोगों की मौत कोरोना से हुई है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.