Blog WORLD DAY FOR INTERNATIONAL JUSTICE: जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है यह दिवस और क्या है इसका मकसद

WORLD DAY FOR INTERNATIONAL JUSTICE: जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है यह दिवस और क्या है इसका मकसद

Share Via

नई दिल्ली। आज 17 जुलाई है वैसे तो ये एक आम तारीख़ ही है लेकिन इस आम तारीख़ के पीछे एक ख़ास दिन भी है और वो दिन है अंतरराष्ट्रीय न्याय दिवस का जिसे हर साल 17 जुलाई को दुनिया भर में मनाया जाता है। इसके पीछे मकसद है दुनिया भर के देशों में न्याय के लिए जागरूकता फैलाना और सभी के लिए न्याय को सुनिश्चित करना। वास्तव में  17 जुलाई को  रोम संविधि अपनाने की वर्षगांठ भी है 1998 से लेकर अब तक करीब 139 देश कोर्ट ट्रीटी पर हस्ताक्षर कर चुके हैं। इसी के आधार पर इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट की स्थापना हुई है।

चूंकि कई देशों ने रोम में इस क़ानून को अपनाया था जिसे आईसीसी की ‘रोम संविधि’ के रूप में जाना जाता है। वास्तव में आज का दिन उन सभी लोगों को समर्पित है जो न्याय का समर्थन करते हैं, पीड़ितों के अधिकारों की मांग उठाते हैं और साथ ही शांति, सुरक्षा और दुनिया को बेहतर बनाने के लिए हर तरह के अपराध का विरोध करते हैं।

आपको बता दें कि इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट राष्ट्रीय अदालतों की जगह नहीं लेता है लेकिन यह तब काम करता है जब कोई देश जांच या अपराधियों पर मुकदमा चलाने में असमर्थ नजर आता है। यह पहला स्थायी और स्वतंत्र अंतर्राष्ट्रीय न्यायिक संस्थान है जो अंतर्राष्ट्रीय मानवीय और मानव अधिकारों के सबसे गंभीर उल्लंघन के आरोपित व्यक्तियों की सुनवाई में सक्षम है। जिसमें नरसंहार के अपराध सहित युद्ध अपराध और मानवता के खिलाफ अपराध भी शामिल हैं। इसलिए 17 जुलाई का दिन दुनियाभर की न्याय व्यवस्था के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *