RLWL full form and Meaning: RLWL Ticket कंफर्म होने के चांस कितने होते हैं?

RLWL full form and meaning in Railway

RLWL full form and meaning in Railway: लंबी दूरी की यात्रा के लिए आपने भी ट्रेन का टिकट तो लिया ही होगा। भारतीय रेल में त्योहारों के सीजन में ट्रेन में टिकट मिलना बहुत ही मुश्किल होता है। कंफर्म टिकट मिल जाए तो सफर आसान हो जाता है लेकिन यदि आपका टिकट वेटिंग लिस्ट में है तो आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

रेलवे वेटिंग कैटेगरी में कई तरह के वेटिंग टिकट बुक करती है। सबका मतलब अलग-अलग होता है और इन टिकटों के कंफर्म होने का समय और चांस भी अलग होता है। रेलवे PQWL, CKWL, GNWL, तो कभी RLWL, RQWL इत्यादि श्रेणियों में टिकट उपलब्ध करवाता है। इन टिकटों के कंफर्म होने की संभावना अलग-अलग होती है।

RLWL Full Form and Meaning in Hindi

RLWL का full form ‘रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट’ होता है। रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट के टिकट के कंफर्म होने के चांस बहुत ही कम होते हैं। रिमोट लोकेशन दो बड़े स्टेशनों के बीच का कोई छोटा स्टेशन होता है जहां से ज्यादा ट्रेनें नहीं चलती हैं। इन स्टेशनों से यदि आपने टिकट लिया है तो टिकट कंफर्म होने की संभावना बहुत कम होती है लेकिन यदि इन स्टेशनों से कोई टिकट कैंसिल होती है तो आपको पहले प्राथमिकता दी जाएगी।

RLWL टिकटधारी को टिकट कैंसिल होने पर पहले सीट दी जाती है। हालांकि छोटे स्टेशनों से जिस प्रकार कम टिकट की बुकिंग होती है, वैसे ही रिमोट लोकेशन से टिकट भी कम ही कैंसिल होती है। ऐसे में यदि आपका वेटिंग लिस्ट RLWL (रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट) है तो आपका टिकट कंफर्म होगा, इसकी संभावना बहुत ही कम है।

यदि आपका टिकट वेटिंग में है। आपने टिकट लेते समय वेटिंग टिकट लिया है तो टिकट कंफर्म हुआ है या नहीं, इसका पता PNR Number से लगा सकते हैं। PNR Number  से टिकट कंफर्मेशन, सीट और कोच के बारे में भी पता चलता है। PNR का मतलब होता है पैसेंजर नेम रिकॉर्ड नंबर। PNR नंबर टिकट के बाईं ओर ऊपर की तरफ अंकित होता है। Online Rail Ticket Booking करने पर भी आपको PNR Number दी जाती है। इस पीएनआर नंबर से आप अपने टिकट की वास्तविक स्थिति पता कर सकते हैं।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *