CWG:भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड को किया परास्त, पहली बार क्रिकेट में मिलेगा पदक, रचा इतिहास

Common Wealth Games  में फिर एक बार फिर भारत का डंका बजता दिख रहा है। एक तरफ सोने की बारिश तो दूसरी ओर भारत के लोकप्रिय खेल में  भी भारत का बोलबाला नजर आ रहा है। क्रिकेट में शौक रखने वालों के लिए बहुत ही अच्छी खबर सामने आ रही  है।आपको बता दें कि मिली जानकारी के हिसाब से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने राष्ट्रमंडल खेलों के सेमीफाइनल में मेजबान इंग्लैंड को चार रन से हरा दिया है।खास बात ये है कि इस जीत के साथ ही टीम इंडिया फाइनल में पहुंच गई।

फाइनल में किससे भिड़ेगा भारत

फाइनल में भारत का  सीधा मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से होगा।टीम इंडिया की जीत में सबसे बड़ा योगदान स्टार ओपनर स्मृति मंधाना का रहा है। उन्होंने मैच की शुरुआत में ही धमाकेदार पारी खेली।

23 गेंद पर अर्धशतक लगाकर इंग्लैंड की टीम को पहले से ही परास्त सा कर दिया था । उसी वक्त से मैच में भारत का पलड़ा भारी हो गया था। अंत में मुकाबला रोमांचक जरूर हुआ, लेकिन टीम इंडिया मैच जीतने में सफल रही।

इसी रोमांचक जीत ने भारत का पदक पक्का करा दिया है । आपको जानकर खुशी होगी कि क्रिकेट में भारत को पहली बार पदक मिलेगा। पिछली बार 1998 में पुरुष टीम खाली हाथ लौटी थी। महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में पांच विकेट पर 164 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड की टीम छह विकेट पर 160 रन ही बना सकी।

गेंदबाजी में स्नेह राणा  का चला जादू


भारतीय टीम के लिए इस मुकाबले में सबसे बेहतर गेंदबाजी स्नेह राणा ने करी । उन्होंने चार ओवर में 28 रन देकर दो विकेट लिए। वहीं अगर दीप्ति शर्मा की बात करें तो उन्होंने चार ओवर में 18 रन देकर एक सफलता हासिल की। इंग्लैंड की तीन बल्लेबाज रनआउट हुईं। कप्तान नटाली स्कीवर ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए। डेनियल याट 35 और एमी जोन्स 31 रन बनाने में सफल हुईं। इंग्लैंड को आखिरी ओवर में जीत के लिए 14 रन बनाने थे। स्नेह राणा ने सिर्फ नौ रन देकर काफी किफायती ओवर फेंक कर भारत की झोली में मैच डालने में अहम योगदान दिया।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.