Advertisement

साल 2023 में देश में लॉन्च होंगे ये नए स्मार्टफोन, जानें सारी डिटेल

Share
Advertisement

साल 2022 खत्म होने वाला है। इस साल देश में सैमसंग, ऐपल, वनप्लस, श्याओमी और अन्य कंपनियों के कई उल्लेखनीय स्मार्टफोन लॉन्च हुए हैं। जिस तरह इस साल एक से बढ़कर एक फोन लॉन्च हुए, उसी तरह 2023 में अलग-अलग प्राइस सेगमेंट में कई फोन लॉन्च होने की उम्मीद है। इस बीच ज्यादातर टॉप ब्रांडों ने 2023 में हैंडसेट लॉन्च करने के लिए काम शुरू दिया है और इन लोकप्रिय डिवाइसों को लेकर लीक्स भी सामने आने लगी हैं। इनमें ऐपल का आईफोन 15, सैमसंग का गैलेक्सी एस 22 अल्ट्री और वीवो एक्स 90 प्रो हैंडसेट शामिल हैं। इसके अलावा कई और ब्रांड 2023 में अपने नए आइटम पेश करने की तैयारी में जुट गए हैं, तो चलिए अब आपको अगले साल आने वाले कुछ शानदार फोन के बारे में बताते हैं।

Advertisement

Apple के iPhone 15 की लॉन्चिंग साल की सबसे बड़ी हाइलाइट्स में से एक है। हालांकि, क्यूपर्टिनो दिग्गज सितंबर 2023 में अपनी प्रमुख सीरीज लॉन्च करेगी, लेकिन इसको लेकर रिपोर्टें पहले ही आनी शुरू हो गई हैं। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी यूरोपीय संघ के नियमों का पालन करते हुए आईफोन 15 में USB टाइप-सी पोर्ट देगी। इसके अलावा कंपनी इसमें सॉलिड-स्टेट बटन भी ऑफर कर सकती है। इसके अलावा कंपनी द्वारा इसमें कई और बदलाव करने की उम्मीद है।

Apple के बाद सैमसंग साल के सबसे बड़े लॉन्च में से एक के लिए तैयार है. कोरियाई स्मार्टफोन निर्माता 2023 में अपने प्रमुख डिवाइसों को लॉन्च करेगी। उम्मीद है कि सैमसंग फरवरी 2023 में गैलेक्सी एस23, गैलेक्सी एस23 प्लस और गैलेक्सी एस23 अल्ट्रा और गैलेक्सी एस23 सीरीज पेश करेगी। यह सभी डिवाइस स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 द्वारा संचालित होंगे।

इस बीच Google ने भी अपनी Pixel 8 सीरीज पर काम करना भी शुरू कर दिया है। कंपनी ने भारत में हाल ही में Pixel 7 सीरीज लॉन्च की थी। उम्मीद की जा रही है कि Google भारत में Pixel 8 और Pixel 8 Pro स्मार्टफोन को एक नए चिपसेट के साथ पेश करेगा। संभवत यह Tensor G3 हो सकता है, जिसका अगले साल अनावरण किया जाएगा।

वहीं वनप्लस ने भी भारतीय मार्केट में काफी धूम मचाई। अब कंपनी साल 2023 में वनप्लस 11 की एक और दिलचस्प फ्लैगशिप डिवाइस को अगले साल लॉन्च करने में जुट गई है। डिवाइस का डिजाइन पहले ही लीक हो चुका है। डिवाइस में पीछे की तरफ एक बड़ा सर्कुलर कैमरा मॉड्यूल और एक अलर्ट स्लाइडर होने की उम्मीद है। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी अपनी आगामी फ्लैगशिप सीरीज के लिए प्रो मॉनीकर को हटा देगी। वनप्लस 11 के लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 चिपसेट द्वारा संचालित होने की उम्मीद है, जो 16GB तक रैम और 512GB की इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। इसकी बैटरी में भी काफी सुधार होने की उम्मीद है, और वनप्लस को 100W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5,000mAh की बैटरी देने की उम्मीद है।

उम्मीद की जा रही है कि Xiaomi जल्द ही अपनी Xiaomi 13 सीरीज़ पेश करेगी, जिसमें Xiaomi 13, Xiaomi 13 Pro और Xiaomi 13 Ultra स्मार्टफोन शामिल हैं। Xiaomi 13 Ultra को हाल ही में BIS पर देखा गया था, जिससे संकेत मिलता है कि यह जल्द ही भारत में लॉन्च लॉन्च हो सकता है। डिवाइस में 2K E6 AMOLED डिस्प्ले, स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 चिपसेट और 120W फास्ट चार्जिंग जैसी प्रीमियम फीचर्स होने की उम्मीद है. यह डिवाइस देश में 2023 की पहली छमाही में लॉन्च किया जाएगा.

फोल्डेबल सेगमेंट में सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 4 और गैलेक्सी जेड फ्लिप 4 फोल्डेबल स्मार्टफोन के सक्सेसर को 2023 की दूसरी छमाही में भारत में लॉन्च करेगी. यह देखना रोमांचक होगा कि कोरियाई स्मार्टफोन दिग्गज इसमें क्या सुधार करता है. इसके मौजूदा गैलेक्सी फोल्डेबल डिवाइसेज की तरह अगले साल फोल्डेबल डिवाइसेज की कीमत भी प्रीमियम होगी. फिलहाल नेक्स्ट-जेन फोल्डेबल डिवाइसेज के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि वे स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 चिपसेट द्वारा संचालित होगा.

Google पिछले कुछ समय से एक नए फोल्डेबल फोन पर काम कर रही है. कंपनी मई 2023 में अपना पहला फोल्डेबल डिवाइस पिक्सल फोल्ड लॉन्च कर सकती है. Pixel Fold के Tensor G2 चिपसेट द्वारा संचालित होने की उम्मीद है, जो 12GB तक रैम के साथ आता है. इसमें पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरा सेटअप और 9.5MP का सेल्फी कैमरा मिलने की उम्मीद है.

उम्मीद की जा रही है कि वीवो 2023 में भारत में अपने X80 प्रो स्मार्टफोन के सक्सेसर वीवो एक्स90 प्रो को लॉन्च कर सकती है। कंपनी पहले ही अपने देश चीन में एक्स90 सीरीज पेश कर चुकी है. यह भारत में लॉन्च होने वाले डायमेंसिटी 9200 चिपसेट वाले कुछ डिवाइसों में से एक होगा. X90 प्रो में 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ Q9 OLED डिस्प्ले मिलता है और यह डायमेंसिटी 9200 चिपसेट द्वारा संचालित होतान है। इसमें Zeiss T कोटिंग के साथ ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया। यह 32MP का सेल्फी कैमरा से लैस है। कंपनी ने 120W चार्जिंग सपोर्ट के साथ फास्ट चार्जिंग को भी अपग्रेड किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *