माइक्रोसॉफ्ट में छंटनी ! 10,000 से ज्यादा कर्मचारियों की नौकरी जल्द जा सकती है

माइक्रोसॉफ्ट में छंटनी : ट्विटर, मेटा और कई तकनीकी दिग्गजों के बाद, Microsoft अनिश्चित व्यापक आर्थिक स्थितियों के कारण बड़े पैमाने पर छंटनी की तैयारी कर रहा है। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी इस हफ्ते तक अपने 5 फीसदी वर्कफोर्स को नौकरी से निकाल सकती है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि टेक दिग्गज आज जैसे ही छंटनी की घोषणा कर सकती है। वर्तमान में, Microsoft के पास 2,20,000 से अधिक कर्मचारी हैं, और 5 प्रतिशत मोटे तौर पर 11,000 की संख्या दर्शाता है। पिछले साल अक्टूबर में माइक्रोसॉफ्ट ने सभी डिवीजनों से करीब 1000 कर्मचारियों की छंटनी की थी।

ताजा रिपोर्ट बताती है कि नौकरी में कटौती का नवीनतम दौर प्रमुख रूप से इंजीनियरिंग डिवीजनों को प्रभावित करेगा। यह Microsoft द्वारा अमेरिका में अपने वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए “असीमित समय बंद नीति” की घोषणा के कुछ दिनों बाद आया है। नीति के एक भाग के रूप में, अमेरिकी वेतनभोगी कर्मचारियों के पास अवकाश के दिनों की निश्चित संख्या नहीं होगी और वे इसके लिए असीमित अवकाश ले सकते हैं। यह अंशकालिक श्रमिकों पर लागू नहीं होता है।

हालांकि नौकरी में कटौती के बारे में खबर दुर्भाग्यपूर्ण है, यह घटनाक्रम पूरी तरह से आश्चर्यजनक नहीं है क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट आगे अनिश्चितताओं का संकेत दे रहा है। उदाहरण के लिए सीईओ सत्या नडेला, ने सीएनबीसी के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि माइक्रोसॉफ्ट वैश्विक परिवर्तनों के प्रति प्रतिरक्षित नहीं है।

नडेला को उम्मीद है कि अगले दो साल महामारी से प्रेरित विकास के बाद टेक कंपनियों के लिए चुनौतीपूर्ण होंगे। उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि Microsoft प्रतिरक्षित नहीं है और कहा कि तकनीकी क्षेत्र को प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए दक्षता को बढ़ावा देने के लिए अंदर की ओर देखना चाहिए।

Microsoft ने अभी तक इस सप्ताह संभावित बड़े पैमाने पर छंटनी के बारे में रिपोर्ट की पुष्टि नहीं की है।

पिछले पांच महीनों में, कई अमेरिकी टेक दिग्गज कंपनियों ने परिचालन लागत बचाने के लिए हजारों कर्मचारियों को निकाल दिया है। कंपनियों ने मुख्य रूप से यूक्रेन-रूस युद्ध, धीमी वृद्धि और चरम COVID-19 महामारी के दौरान ओवर-हायरिंग को जिम्मेदार ठहराया है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *