Advertisement

IDC Report: एप्पल ने सैमसंग को वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट में छोड़ा पीछे, बना टॉप स्मार्टफोन ब्रांड

Share
Advertisement

IDC Report: ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट शेयर के मामले में Apple ने Samsung को पीछे छोड़ दिया है। इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन यानी IDC (इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन) की रिपोर्ट की मानें, तो ऐपल ने सैमसंग से नंबर-1 स्मार्टफोन ब्रांड होन का ताज छीन लिया है। बता दें कि यह पहला मौका है, जब ऐपल स्मार्टफोन शिपमेंट के मामले में ऐपल को पीछे छोड़कर टॉप स्मार्टफोन ब्रांड बना है। रिसर्च फर्म Canalys की रिपोर्ट की मानें, तो iPhone मेकर ऐपल और Samsung का शेयर करीब 20 फीसद के पास है।

Advertisement


IDC Report: किसकी क्या रही रैंकिंग

अगर टॉप 3 स्मार्टफोन ब्रांड की बात करें, तो ऐपल अकेला ऐसा ब्रांड है, जिसमें मार्केट शेयर में 3.7 फीसद की ग्रोथ दर्ज की गई है। ऐपल साल 2023 में 20.1 फीसद मार्केट शेयर के साथ पहले पायदान पर काबिज है। पिछले साल ऐपल का मार्केट शेयर करीब 18.8 फीसद हुआ करता था। मतलब इसमें 3.7 फीसद की ग्रोथ दर्ज की गई है। वही सैमसंग का मार्केट शेयर साल 2023 में 13.6 फीसद घटकर 21.7 फीसद से 19.4 फीसद रह गया है।

ऐपल को हुआ सबसे ज्यादा फायदा

इसी तरह शाओमी का मार्केट शेयर पिछले साल के 12.7 फीसद से 4.7 फीसद घटकर 12.5 फीसद रह गया है। इसी तरह ओप्पो का मार्केट शेयर साल 2023 में साल 2022 के मुकाबले 9.9 फीसद घटकर 9.5 फीसद से 8.8 फीसद रह गया है। इसी दौरन सबसे ज्यादा ग्रोथ Transsion कंपनी का है। इसमें 30.8 फीसद की ग्रोथ दर्ज की गई है। यह पिछले साल के 6 फीसद के बढ़कर 8.1 फीसद हो गई है। साधारण शब्दों में कहें, तो अगर टॉप-5 स्मार्टफोन ब्रांड की बात की जाएं, तो ऐपल और Transsion को छोड़कर सारे ब्रांड को साल 2023 में नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़े: Anand sharma quit congrerss: MP से कांग्रेस नेता ने दिया इस्तीफा, बोले… ‘जो कांग्रेस राम की नहीं है, वो किसी की नहीं’

Follow Us On: https://twitter.com/HindiKhabar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *