गूगल ने अपनी ट्रांसलेशन सर्विस को चीन में किया बैन, चीन को लगा झटका

गूगल ने चीन में अपनी पॉप्युलर ट्रांसलेशन सर्विस को बैन कर दिया है। गूगल ने बताया है कि चीन में गूगल ट्रांसलेशन फीचर का इस्तेमाल बेहद कम था ऐसे में कंपनी ने इस फीचर को बंद करने का निर्णय लिया है। और चीन की तरफ से गूगल सर्च (Google Search) समेत अपनी कई सारी सर्विस को चीन में बंद कर दिया गया है। ऐसे में चीन में गूगल ट्रांसलेशन (Google Translation) फीचर का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।

चीन के साथ गूगल के ऐसे है रिश्ते

गूगल (Google) के साथ चीन से रिश्ते कभी अच्छे नहीं रहे हैं। लेकिन ये रिश्तों अब ज्यादा तेजी से खराब हो रहे हैं। चीन में गूगल को कारोबारी लिहाज से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। दरअसल गूगल (Google) की तरफ से साल 2010 में चीनी सर्च इंजन पर प्रतिबंध लगा दिया था। ऐसा चीन में ऑनलाइन सेंसरशिप की वजह से हुआ। इसके अलावा गूगल की कई अन्य सर्विस जैसे गूगल मैप (Google Map) और जीमेल (Gmail) भी प्रतिबंधों के घेरे में हैं। गूगल की टक्कर में लोकल सर्च इंजन Baidu और सोशल मीडिया और गेमिंग प्लेटफॉर्म Tencent भारत में मौजूद हैं।

बता दें कि गूगल की इन दिनों में चीन में उपस्थिति बेहद कम हो गई है। गूगल के कुछ हार्डवेयर प्रोडक्ट चीन में मौजूद हैं। हालांकि न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट की मानें, तो पिछले माह से गूगल की तरफ से Pixel स्मार्टफोन को प्रोडक्शन वियतनाम शिफ्ट कर दिया है। ऐसे में आने वाले दिनों में चीन से भारत कारोबार शिफ्ट हो सकता है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *