Advertisement

Google AI Doctor: GOOGLE ला रहा है भारत में AI डॉक्टर, जो करेगा जानलेवा बीमारियों का इलाज!

google-ai-doctor-tackle-high-mortality-diseases-in-india-news-in-hindi

google-ai-doctor-tackle-high-mortality-diseases-in-india-news-in-hindi

Share
Advertisement

Google AI Doctor: गूगल ने अपने AI डॉक्टर के माध्यम से गंभीर बीमारियों के अर्ली स्टेज का पता लगाने का एलान किया है। इस प्रयास के तहत, यह AI डॉक्टर 10 साल तक भारतीयों को मुफ्त में जांचेगा और उन्हें गंभीर बीमारी की संभावना से बचाने का प्रयास करेगा।

Advertisement

‘AI डॉक्टर’ लगाएगा जानलेवा बीमारियों का पता

गूगल ने भारत में ‘AI डॉक्टर’ (Google AI Doctor) लाने का एलान किया है, जिसका उपयोग कर गंभीर बीमारियों को शुरुआती स्टेज में ही पहचाना जा सकेगा। इस AI टूल का उपयोग Chest X-Ray के माध्यम से किया जाएगा ताकि मरीजों की सही चिकित्सा योजना तय की जा सके। गूगल ने बताया कि इस ‘AI डॉक्टर’ को तैयार करने के लिए Apollo रेडियोलॉजी इंटरनेशनल के साथ साझेदारी की गई है। यह पहल 10 साल तक भारतीय लोगों को मुफ्त में जांच की सुविधा प्रदान करेगा, जो उन्हे गंभीर बीमारी से बचाने में मदद करेगी।

AI की मदद से ब्रेस्ट और लंग कैंसर का पता लगाया जाएगा

गूगल ने अपने ब्लॉग के माध्यम से घोषणा की है कि उनकी AI टेक्नोलॉजी के जरिए आसानी से ब्रेस्ट और लंग कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का पता शुरुआती स्टेज में ही लगाया जा सकेगा। गूगल ने बताया कि अपोलो रेडियोलॉजी इंटरनेशनल के साथ साझेदारी करके यह तकनीक भारत में लाई जाएगी।

इसके साथ ही, टेक कंपनी ने बताया कि हर साल भारत में 1 करोड़ से अधिक लोग TB जैसी बीमारियों की चपेट में आते हैं, जो गंभीर स्थिति में ले जाती है। इस बीमारी की वजह से पूरी दुनिया में हर साल करीब 13 लाख लोग अपनी जान गवां देते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक टीबी का इलाज संभव है, लेकिन ट्रीटमेंट में हुई देरी की वजह से यह और लोगों में भी फैलता रहता है जिसको कम करने में AI एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेगा।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: दोबारा नही होगा 18 वीं लोक सभा का चुनाव…खड़गे ने कर दी सांविधानिक संस्थाओं से बड़ी अपील

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए। हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें