Advertisement
Uttar Pradesh

UP: योगी सरकार ने बच्चों के टीकाकरण में हासिल की बड़ी उपलब्धि, राज्य औसत 96.45 प्रतिशत

Share
Advertisement

UP: योगी सरकार ने बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए लगाए जाने वाले टीकाकरण में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। योगी सरकार की मॉनीटरिंग का ही असर है कि प्रदेश में अप्रैल से दिसंबर-23 तक पूर्ण प्रतिरक्षण कवरेज का राज्य औसत 96.45 प्रतिशत रहा, जबकि इसमें जनवरी और फरवरी का आंकड़ा शामिल नहीं है। वहीं प्रदेश के कुछ जिलों ने टीकाकरण की विभिन्न डोज लगाने में शत-प्रतिशत का लक्ष्य हासिल किया है। ऐसे जिलों की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सराहना करते हुए शेष जिलों को लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिये हैं।

Advertisement

UP: दिसंबर तक 41 लाख से अधिक बच्चों को किया गया टीकाकरण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश भर में बच्चों को विभिन्न टीके की डोज लगाने के लिए अभियान चलाया जाता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्च स्तरीय बैठक में टीकाकरण कार्यक्रम को और तेज करने के निर्देश दिये थे। साथ ही विभिन्न टीकाकरण की डोज को शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने को कहा था। इसी क्रम में प्रदेश का अप्रैल से दिसंबर-23 तक पूर्ण प्रतिरक्षण कवरेज का राज्य औसत 96.45 प्रतिशत है। वहीं हेपेटाइटिस बी. बर्थ डोज का राज्य औसत 71.21 प्रतिशत, एमआर का राज्य औसत 93.87 प्रतिशत और टीडी-10 का राज्य औसत 99.69 है।

यह डाटा विभाग के एचएमआईएस पोर्टल पर दर्ज है। बता दें कि योगी सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में 42,93,472 बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया था। इसके सापेक्ष दिसंबर तक 41,41,003 बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है। इनमें प्रदेश के 20 जिलों ने शत-प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त किया है, जिसमें से टॉप फाइव जिलों में गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, अमरोहा, मऊ और सहारनपुर शामिल हैं।

सीएम ने टीकाकरण में खराब प्रदर्शन करने वाले जिलों को लगाई फटकार

बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष धीमी गति से टीकाकरण करने वाले पांच खराब जनपदों की सूची प्रस्तुत की गई थी। इसमें ललितपुर, सिद्धार्थनगर, भदोही, जालौन और सोनभद्र शामिल हैं। इनका टीकाकरण प्रतिशत 69.51 से लेकर 81.14 प्रतिशत रहा। इस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फटकार लगाते हुए शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने के निर्देश दिये थे। ऐसे में सीएम के निर्देश के बाद इन जिलों में टीकाकरण अभियान को तेज कर दिया गया है। साथ ही छूटे-ड्राप आउट बच्चों का शत-प्रतिशत टीकाकरण कराते हुए डाटा एचएमआईएस पोर्टल पर दर्ज करने के निर्देश दिये गये हैं।

यह भी पढ़ें:-Delhi News: सोशल मीडिया पर छात्रा से की दोस्ती, ‘ट्रूथ एंड डेयर गेम’ खेल मंगाए न्यूड पिक्चर, फिर किया ब्लेकमेल

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए।”

Recent Posts

Advertisement

Padma Award 2024: SC की पहली महिला जज दिवंगत फातिमा बीवी समेत इन हस्तियों को मिला पद्म विभूषण, राष्ट्रपति मुर्मू ने किया सम्मानित

Padma Award 2024: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरूवार 9 मई को दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में…

May 9, 2024

Fatehpur: तेज रफ्तार ट्रक का कहर, सामने से आ रहे बाइक सवार को मारी टक्कर, 1 की मौत

Fatehpur: यूपी के फतेहपुर जिले में एक बार फिर तेज रफ्तार ट्रक का कहर देखने…

May 9, 2024

Deoria: BJP उम्मीदवार शशांक मणि त्रिपाठी ने दाखिल किया नामांकन, बोले- विकसित भारत बनाने के लिए एक एक वोट बहुत जरूरी है

Deoria: देवरिया सदर लोक सभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार शशांक मणि त्रिपाठी ने गुरूवार 9…

May 9, 2024

Bareilly Crime News: अपहरण, धर्म परिवर्तन, फिर हैवानियत कर चलती ट्रेन से फेंककर कर उतारा मौत के घाट

Bareilly Crime News: उत्तर प्रदेश के बरेली में एक जिहादी फरियादी ने एक हिंदू छात्रा का…

May 9, 2024

सुरक्षा में सेंध लगाने वालों को पता है कि ऐसा करने से पहले यमराज जीवन की डोर काट ले जाएंगे, सीतापुर में गरजे CM योगी

Sitapur: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूरा चुनाव रामभक्तों व रामद्रोहियों के बीच रह…

May 9, 2024

Lakhimpur Kheri: देश की जनता कह रही, जो राम को लाए हैं हम उनको लाएंगे- CM योगी

Lakhimpur Kheri: लोकसभा चुनाव 2024 एक निर्णायक मोड़ पर आ चुका है। अब तक तीन…

May 9, 2024

This website uses cookies.