Advertisement
Uttar Pradesh

यूपी सरकार की इस पहल से 1500 लोगों को मिलेगा रोजगार, पढ़िए पूरी खबर

Share
Advertisement

सीएम योगी आदित्यनाथ शनिवार को बहुराष्ट्रीय ख्याति वाली कंपनी पेप्सिको की फ्रेंचाइजी प्लांट का भूमि पूजन व शिलान्यास कर गोरखपुर में औद्योगिक प्रगति का नया अध्याय शुरू करेंगे। इसके साथ ही गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के समीप बस रहे औद्योगिक गलियारे में रौनक भी आनी शुरू हो जाएगी। एफएमसीजी (फास्ट मूविंग कंज्युमेबल गुड्स) के एक बड़े प्लांट के लगने से रोजगार के अवसर तो बढ़ेंगे ही, कई छोटी आपूर्तिकर्ता कम्पनियों, पैकेजिंग व ट्रांसपोर्टेशन सेक्टर को भी आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। खास बात यह भी है कि इस प्लांट में दूध की आपूर्ति कर करीब दस हजार ग्रामीण परिवार अतिरिक्त आय अर्जित कर सकेंगे।

Advertisement

उद्योग जगत के नक्शे पर चमकने को गोरखपुर तैयार

गीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी पवन अग्रवाल का कहना है “मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में गोरखपुर उद्योग जगत के नक्शे पर चमकने को तैयार है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में गोरखपुर को 1.71 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। उन्हें अब धरातल पर उतारा जा रहा है। उद्यमियों की जरूरत को पूरा करने के लिए गीडा में पर्याप्त लैंड बैंक है और निरंतर इसमें बढ़ोतरी भी की जा रही है।”

बता दें कि पेप्सिको की फ्रेंचाइजी मेसर्स वरुण बेवरेजेज ने गीडा में करीब 1100 करोड़ रुपये के निवेश के लिए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में एमओयू किया है। इस निवेश के धरातल पर आने से 1500 लोगों को प्रत्यक्ष व परोक्ष रोजगार का अवसर प्राप्त होगा। वरुण बेवरेजेज को प्लांट लगाने के लिए गीडा की तरफ से औद्योगिक गलियारे में करीब 50 एकड़ भूमि का आवंटन किया गया है। कंपनी के अनुरोध पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को भूमि पूजन व शिलान्यास करेंगे। मेसर्स वरुण बेवरेजेज के अधिशासी निदेशक कमलेश जैन का कहना है कि “सीएम योगी के नेतृत्व में प्रदेश में अभूतपूर्व बदलाव आया है। मजबूत कानून व्यवस्था, इंडस्ट्री फ्रेंडली नीतियों, प्रक्रियागत कार्यों के लिए पारदर्शी व्यवस्था, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस तथा निवेशकों के लिए सराहनीय सहयोग को देखते हुए कम्पनी गोरखपुर के अलावा प्रदेश के तीन अन्य जिलों प्रयागराज, अमेठी और चित्रकूट में भी प्लांट लगाने जा रही है।” उन्होंने बताया कि “कंपनी के देश में कुल 36 प्लांट हैं। गोरखपुर में लग रहा प्लांट यूपी में सातवां होगा। यूपी में सात प्लांट होने से सात हजार लोग सेवायोजित होंगे।”

गोरखपुर में बनेंगे मल्टीनेशनल ब्रांड के उत्पाद

मेसर्स वरुण बेवरेजेज द्वारा लगाए जा रहे प्लांट में पेप्सिको के मल्टीनेशनल ब्रांड वाले उत्पाद बनेंगे। यहां कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स, फ्रूट पल्प बेस्ड ड्रिंक्स, मिल्क बेस्ड प्रोडक्ट्स, बेवरेज बेस्ड सिरप का उत्पादन होगा। साथ ही क्रीम बेल्स ब्रांड से आइसक्रीम भी बनेगा।

दूध आपूर्ति से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती

आइसक्रीम व मिल्क बेस्ड अन्य प्रोडक्ट्स के लिए प्लांट को रोज एक लाख लीटर दूध की आवश्यकता होगी। दूध आपूर्ति के लिए कंपनी स्थानीय ग्रामीणों को प्राथमिकता देगी। अनुमान है कि दूध आपूर्ति से जुड़कर करीब दस हजार ग्रामीण परिवार अतिरिक्त आय अर्जित कर सकेंगे। इससे दूध उत्पादन को भी बढ़ावा मिलेगा और ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी।

निवेशकों को प्रोत्साहित करने में सीएम योगी की निजी दिलचस्पी

प्रदेश में निवेशकों को प्रोत्साहित करने में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की व्यक्तिगत दिलचस्पी रहती है। इस दृष्टि से अकेले गोरखपुर की बात करें तो वह 12 मार्च को गीडा में मेसर्स अंकुर उद्योग के 550 करोड़ रुपये के सरिया प्लांट का उद्घाटन करने आए थे। इसके अलावा गीडा के स्थापना दिवस पर भी उन्होंने 133 निवेश परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया था। निवेश और निवेशकों को प्रोत्साहित करने के लिए शनिवार को एक बार फिर गीडा आ रहे हैं।

(गोरखपुर से सतीश शुक्ला की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: UP के अयोध्या में रेलवे की-मैन की ट्रेन से कट कर मौत, आईकार्ड से हुई शिनाख्त

Recent Posts

Advertisement

Deoria: BJP उम्मीदवार शशांक मणि त्रिपाठी ने दाखिल किया नामांकन, बोले- विकसित भारत बनाने के लिए एक एक वोट बहुत जरूरी है

Deoria: देवरिया सदर लोक सभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार शशांक मणि त्रिपाठी ने गुरूवार 9…

May 9, 2024

Bareilly Crime News: अपहरण, धर्म परिवर्तन, फिर हैवानियत कर चलती ट्रेन से फेंककर कर उतारा मौत के घाट

Bareilly Crime News: उत्तर प्रदेश के बरेली में एक जिहादी फरियादी ने एक हिंदू छात्रा का…

May 9, 2024

सुरक्षा में सेंध लगाने वालों को पता है कि ऐसा करने से पहले यमराज जीवन की डोर काट ले जाएंगे, सीतापुर में गरजे CM योगी

Sitapur: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूरा चुनाव रामभक्तों व रामद्रोहियों के बीच रह…

May 9, 2024

Lakhimpur Kheri: देश की जनता कह रही, जो राम को लाए हैं हम उनको लाएंगे- CM योगी

Lakhimpur Kheri: लोकसभा चुनाव 2024 एक निर्णायक मोड़ पर आ चुका है। अब तक तीन…

May 9, 2024

2029 तक कांग्रेस मुक्त होगा भारत, देवरिया में बोले डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य

Deoria: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य यूपी के देवरिया शहर के चीनी…

May 9, 2024

14 साल का इंतजार… साइंटिफिक इन्वेस्टिगेशन बना मददगार… ऐसे पकड़ा साइको सीरियल रेपिस्ट-किलर

Success of Police in Chandigarh: देश के चंडीगढ़ में एक ऐसे केस का खुलासा हुआ…

May 9, 2024

This website uses cookies.