Advertisement

गाजियाबाद प्रशासन की अनोखी पहल, बेटियों के नाम से घर की नेम प्लेट लगाएंगे अधिकारी

Share
Advertisement

गाजियाबाद: मोदी सरकार ने बेटियों को प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाओं को गति दी है। बेटियों को उनकी पहचान मिले और वह आगे बढ़े इस दिशा में सरकार ने कई कदम उठाएं है। केंद्र सरकार ने ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ जैसी बड़ी योजना इसी उद्देश्य के साथ चलाई हैं। बेटियां हर क्षेत्र में आगे हो इसके लिए केन्द्र सरकार कोई ना कोई मुहिम चलाती रहती है।

Advertisement

इसी सिलसिले में गाजियाबाद के डीएम की ओर से एक अनोखी पहल चलाई गई है, जिसमें उन्होंने अधिकारियों-कर्मचारियों और जनता से भी अपील की है कि वे अपने घरों के बाहर जो नेम प्लेट लगाते हैं वो बेटियों के नाम पर लगाना शुरू कर दें।

डीएम राकेश कुमार सिंह ने जिले में बेटियों को प्रोत्साहित करने के लिए “बेटी का नाम, घर की शान” कार्यक्रम की शुरूआत की है। इस कार्यक्रम के तहत IAS, PCS, प्रशासनिक अधिकारियों, जिला प्रशासन कर्मचारियों और आम जनता को, बेटियों के नाम की घरों की नेम प्लेट दी गईं है।

डीएम राकेश कुमार सिंह ने ये अनोखी नेम प्लेट फिलहाल 25 परिवारों की बेटियों को सौंपी है, बेटियों को दी गई नेम प्लेट पर कार्यक्रम का नाम “बेटी का नाम, घर की शान” और घर में मौजूद बेटियों का नाम लिखा है, यह अपने आप में एक अनोखी पहल है जो यह बात समाज में और पुख्ता तरीके से सामने लाएगी कि बेटियां कितनी महत्वपूर्ण हैं।

बता दें कि यह कार्यक्रम गाजियाबाद जिला मुख्यालय में आयोजित किया गया था, जिसमें जिले के नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर के साथ तमाम प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे। नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर और एसडीएम खालिद अंजुम समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारियों की ओर से भी घर के बाहर बेटी के नाम की नेम प्लेट लगाई जाएगी।

डीएम राकेश कुमार सिंह ने बताया कि अभी शुरुआती दौर में तकरीबन दो दर्जन लोगों को ही नेम प्लेट दी गई है। आगे भी इस कार्यक्रम से अधिक लोगों को जोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें