Advertisement

कोविड-19 प्रबंधन हेतु गठित टीम-09 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशा-निर्देश

Share
Advertisement

लखनऊ:  सीएम योगी ने टीम-09 को निर्देश देते हुए कहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दर न्यूनतम स्थिति में आ गई है। 72 जिलों में संक्रमण के नए केस इकाई अंकों में आ रहे हैं। हर दिन ढाई लाख से अधिक कोविड टेस्ट किए जा रहे हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर एक फीसदी से भी कम है। विगत दिवस विगत 24 घंटे में प्रदेश में 02 लाख 67 हजार 658 कोविड टेस्ट किए गए। जबकि पॉजिटिविटी दर 0.06% रही। इसी अवधि में संक्रमण के 163 नए मामले आये हैं, जबकि 260 मरीज उपचारित होकर स्वस्थ हुए हैं। 1,788 लोग होम आइसोलेशन में हैं। प्रदेश में अब तक 05 करोड़ 81 लाख 11 हजार 746 टेस्ट हो चुके हैं। अब तक 16 लाख 80 हजार 980 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं।

Advertisement

आगे सीएम बोले कि प्रदेश के सभी विभागों में सेवारत स्थायी/अस्थायी कार्मिकों के सभी देयकों का तत्काल भुगतान किया जाए। कार्मिकों के वेतन आदि से संबंधित भुगतान की फाइल कतई लंबित न रहे। अन्यथा की दशा में संबंधित विभागाध्यक्ष की जवाबदेही तय की जायेगी। कोविड काल में जिन सरकारी अथवा अधिग्रहीत निजी चिकित्सा संस्थानों ने सहयोग किया है, उनसे संबंधित सभी भुगतान प्राथमिकता से की जाए। चिकित्सकों/नर्सों जैसे हेल्थवर्कर अथवा फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर के देयकों/ मृतक आश्रित लाभ आदि के प्रकरण का तुरंत निराकरण किया जाए।

सीएम ने कहा कि विगत दिवस बहराइच जनपद में 19 कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है। प्रारंभिक जांच में इनमें से ज्यादातर लोगों की हाल के दिनों में नेपाल यात्रा की जानकारी मिली है। इन कोविड से संक्रमित मरीजों के सैम्पल की जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाए। सीमावर्ती जिलों में विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।

टीम-09 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशा-निर्देश

-डिफेंस कॉरिडोर से जुड़े कार्यों को तेजी से पूरा किया जाए। रक्षा क्षेत्र की विश्व की अनेक बड़ी कम्पनियों की ओर से बड़े निवेश का प्रस्ताव मिला है। जल्द ही डिफेंस कॉरिडोर के अलीगढ़ नोड का शिलान्यास किया जाना है। ‘मेक इन इंडिया’ के संकल्प को पूरा करने वाला यह कॉरिडोर देश को रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने में सहायक सिद्ध होगा।

-शुचिता एवं पारदर्शिता के साथ कारागार विभाग में जेल वॉर्डन (महिला व पुरुष), घुड़सवार तथा फायरमैन के 6,000 से अधिक पदों पर चयन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। चयनित अभ्यर्थियों को तत्काल नियुक्ति प्रमाण पत्र प्रदान कर तैयाती दी जाए।

-कोरोना से दिवंगत लोगों को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए सभी ग्राम पंचायतों में “स्मृति वाटिका” तैयार कराई जाए। राम वन गमन मार्ग पर अलग-अलग स्थानों पर रामायणकालीन वृक्षों की वाटिका स्थापित कराई जाए। 01 जुलाई से प्रारंभ हो रहे वन महोत्सव में सभी प्रदेशवासी सहभागी हों, इसके लिए लोगों को प्रेरित किया जाए। इसके साथ-साथ 04 जुलाई को एक वृहद कार्यक्रम पूरे प्रदेश में आयोजित किया जाए।

-आसन्न जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुख चुनावों को देखते हुए सभी जिलों में पुलिस बल अलर्ट मोड में रहे। अराजक तत्वों के साथ पूरी सख्ती की जाए।

-25 जुलाई से शिवभक्तों की परंपरागत “कांवड़ यात्रा” प्रारंभ हो रही है। श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या उत्तराखंड और बिहार आदि राज्यों में जलाभिषेक के जाती है। कोविड काल को दृष्टिगत रखते हुए संबंधित राज्यों से संवाद कर यात्रा के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए जाएं।

-राजस्व विभाग द्वारा घरौनी और वरासत अभियान की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की जाए। इन कार्यक्रमों ने आमजनमानस को बड़ी सुविधा प्रदान करने में सफलता प्राप्त की है। कोविड के कारण निराश्रित हुई महिलाओं को अभियान चलाकर उत्तराधिकार लाभ दिलाया जाए। निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालय तथा ग्राम्य सचिवालय से जुड़े कार्यों को तेजी से पूरा किया जाए। रिपोर्ट- विक्रम सिंह राठौर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें