Advertisement

राजस्थान चुनाव: कांग्रेस की पहली, BJP की दूसरी लिस्ट जारी, जानिए किसे मिला टिकट

Share
Advertisement

राजस्थान में कांग्रेस ने अपनी पहली जबकि बीजेपी ने दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। कांग्रेस ने सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को सरदारपुरा से, पूर्व डिप्टी CM सचिन पायलट को टोंक से टिकट दिया है। पायलट फिलहाल टोंक से ही विधायक हैं। वहीं बीजेपी की कद्दावर नेता वसुंधरा राजे सिंधिया को उनके गढ़ झालरापाटन से टिकट दिया है।

Advertisement

नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ की सीट बदल दी गई है, उन्हें इस बार तारानगर से टिकट दिया गया है जबकि पहले वो चूरू सीट से चुनाव लड़ चुके हैं।   

राजस्थान चुनाव: नाथद्वारा से कौन उम्मीदवार ?

नाथद्वारा सीट को लेकर कुछ दिनों से चल रहा कयास सच साबित हुआ।  BJP ने दीया कुमारी के रिश्तेदार और उदयपुर के पूर्व राजघराने के विश्वराज सिंह मेवाड़ को नाथद्वारा से टिकट दिया है।  जबकि कांग्रेस ने यहां से विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी को मैदान में उतारा है।  

देखें BJP की लिस्ट

देखें कांग्रेस की लिस्ट

राजस्थान चुनाव: वसुंधरा खेमे को कितने टिकट ?

BJP ने जहां अपनी लिस्ट में वसुंधरा समर्थकों के टिकट काटे थे, तो उनको प्रबल विरोध का सामना करना पड़ा था। ऐसे में दूसरी लिस्ट इस मायने में खास हो जाती है कि इस बार की लिस्ट में वसुंधरा खेमे को कितनी दावेदारी मिली है।

बता दें कि दूसरी लिस्ट में वसुंधरा खेमे के 11 विधायकों को टिकट दिया गया है। मालवीय नगर से कालीचरण सराफ, कोटा के छबड़ा से प्रताप सिंह सिंघवी, संगरिया से गुरदीप सिंह शाहपीणी, निंबाहेड़ा से श्रीचंद कृपलानी, नौहर से अभिषेक मटोरिया, सूरजगढ़ से संतोष अहलावत शामिल हैं।

राजस्थान चुनाव: पायलट खेमे को कितने टिकट ?

वहीं कांग्रेस ने सचिन पायलट के गुट के 5 लोगों को टिकट दिया है जिसमें विराटनगर से इंद्राज सिंह गुर्जर, लाडनूं से मुकेश भाकर, परबतसर से रामनिवास गावड़िया को टिकट मिला है। पूर्व विधायक विवेक धाकड़ को मांडलगढ़ से टिकट दिया गया है।

ये भी पढ़ें- राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023: मुख्यमंत्री पद के 3 दावेदारों का चुनावी विश्लेषण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *