Advertisement

Rajasthan: राजस्थान के झुंझुनूं में बड़ा हादसा, खदान में फंसे 150 मजदूर, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Share
Advertisement

Kolihan Lift Accident: राजस्थान के झुंझुनूं स्थित कोलिहान खदान में बड़ा हादसा हुआ है।आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि बीती रात यहां हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (HCL) की खदान में लिफ्ट मशीन 1800 फीट नीचे गिर पड़ी थी। जिस कारण विजिलेंस टीम समेत 15 अधिकारी लिफ्ट के अंदर फंस गए। वहीं अब ख़बर है कि लिफ्ट से तीन अधिकारियों को बाहर सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। हालांकि अभी भी खदान के अदंर वाले हिस्से में 150 से ज्यादा मजदूर भी फंसे हुए हैं। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि जब तक लिफ्ट के अंदर से लोगों का रेस्क्यू नहीं कर लिया जाता, खदान के अंदर फंसे 150 मजदूरों को बाहर निकाल पाना मुश्किल है।

Advertisement

बचाव कार्य में जुटी स्थानीय टीम

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कोलिहान खदान में हादसे की सूचना के बाद भीलवाड़ा जिले के रामपुरा से रेस्क्यू टीम रात को ही रवाना हो चुकी है। वहीं नीमकथाना के एसपी ने बताया कि फिलहाल के लिए स्थानीय टीम बचाव कार्य में जुटी हुई है। और लिफ्ट में फंसे अधिकारियों तक ऑक्सीजन पहुंचाई गई है। ताकि उन्हें सांस लेने में कोई तकलीफ न हो। साथ ही डॉक्टरों की टीमों को भी आपात स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

जानें क्या है पूरा मामला?

बताया जा रहा है कि विजिलेंस टीम मंगलवार शाम को खदान में उतरी थी। खदान से निकलते वक्त चेन टूट गई। जिस कारण लिफ्ट में मौजूद सभी 15 लोग उसमें फंस गए। गौरतलब है कि जिस जगह लिफ्ट फंसी है, खदान में उसी के पीछे 150 से ज्यादा मजदूर भी काम कर रहे थे। वे सब भी इस लिफ्ट हादसे के कारण खदान के अंदर ही फंस गए हैं। वहीं कहा जा रहा है पहले लिफ्ट में फंसे लोगों का रेस्क्यू किया जाएगा। फिर उसके बाद ही मजदूरों का रेस्क्यू हो पाएगा।

लिफ्ट के अलावा खदान के अंदर जाने का कोई विकल्प नहीं

खदान में काम कर रहे स्थानीय वर्कर्स के द्वारा पता चला है कि खदान के अंदर जाने का कोई और रास्ता नहीं है। क्योंकि खदान के अंदर लिफ्ट से ही अंदर जाया जा सकता है। इसके अलावा कोई और विकल्प नहीं है।

सुरक्षित है मजदूर

बता दें, कि देर रात 1 बजे मौके पर पहुंचे नौमकाथाना कलेक्टर शरद मेहरा ने बताया कि फिलहाल सब कुछ नॉर्मल है। कोई कैजुअलिटी नहीं है। छोटी-मोटी इंजरी हो सकती है, किसी को गंभीर चोट नहीं आई है।

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *