Advertisement
Delhi NCR

दिल्ली में अब भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही यमुना, पेयजल की भी हुई किल्लत

Share
Advertisement

दिल्ली में यमुना का जलस्तर अब भी खतरे के निशान से 3 मीटर ऊपर है। गुरुवार शाम के बाद से दिल्ली के नए इलाकों में भी यमुना का पानी प्रवेश कर गया है। इधर निचले इलाके में रहने वाले लोगों की परेशानी कम नहीं हो रही है। जिनके घरों में पानी घुस गया है उन लोगों को बाहर निकालने की कोशिश अब भी जारी है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी में पीने के पानी की भी कमी हो गई है। दिल्ली सरकार ने यमुना नदी में बढ़ते जलस्तर के कारण तीन जल शोधन संयंत्रों के बंद हो जाने के बाद आपूर्ति में 25 प्रतिशत की कटौती करने का फैसला किया है।

Advertisement

जानकारी मिली है कि वजिराबाद स्थित वाटर ट्रिटमेंट प्लांट का दौरा करने वाले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पानी की गंभीर कमी से निपटने के लिए आपूर्ती को तर्कसंगत बनाने की चेतावनी दी है। आपूर्ति को तर्कसंगत बनाने का अर्थ है कि आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए सबके हितों के अनुसार पानी भेजा जाए। केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘यमुना नदी में जलस्तर बढ़ने से कई जल शोधन संयंत्र बंद करने पड़े हैं। यमुना किनारे बने वजीराबाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का मैंने खुद दौरा किया। जैसे ही स्थिति यहां सामान्य होगी हम इसे जल्द शुरू करेंगे।’’ मुख्यमंत्री ने ट्वीट में यमुना में जलस्तर के बढ़ने से वजीराबाद, चंद्रावल और ओखला जल शोधन संयंत्रों को बंद होने की सूचना दी थी। 

निचले इलाकों से लोगों का रेस्क्यू आज भी जारी

बताया गया है कि 16 हजार बाढ़ पीड़ितों को 2700 राहत शिविरों में रखा गया है। प्रशासन लो लाइंग इलाके से लोगों को अब भी रेस्क्यू कर रहा है। जलमग्न इलाकों से लोगों को निकालने के लिए एनडीआरएफ की 16 टीमें दिन रात लगी हुई हैं, तो फ्रांस दौरे पर गए पीएम मोदी खुद दिल्ली के हालात पर नजर बनाए हुए हैं। पीएम ने गृह मंत्री अमित शाह को फोन कर हालात की जानकारी ली। दिल्ली में एक ओर जहां यमुना के पानी को रोके जाने की कोशिश जारी है तो वहीं गुरुवार शाम को ड्रेन नंबर 12 पर इंद्रप्रस्थ बस स्टैंड और WHO बिल्डिंग के पास एक I&FC रेगुलेटर क्षतिग्रस्त हो गया, जिससे बैक फ्लो का पानी वापस शहर में प्रवेश करने लगा। इसके बाद मजदूरों को लगाकर रात भर पानी रोकने की कोशिश की गई।

और बढ़ेगा यमुना का जलस्तर

गौरतलब है कि दिल्ली के पुराने रेलवे पुल पर यमुना नदी ने बुधवार की रात 208 मीटर के निशान को पार कर लिया और गुरुवार सुबह 8 बजे तक जल स्तर 208.48 मीटर तक पहुंच गया। केंद्रीय जल आयोग ने जलस्तर के और बढ़ने का अनुमान जताया है। उसने इस स्थिति को ‘अत्यंत गंभीर’ बताया है।

ये भी पढ़े: यमुना खतरे के निशान से 3 मीटर ऊपर, 3 वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद, अब पानी पीने को तरसेगी दिल्ली

Recent Posts

Advertisement

हाजीपुर में बोले पीएम मोदी… लालटेन वालों ने बिहार में फैलाया अंधकार

PM Modi in Hazipur: बिहार के हाजीपुर में प्रधानममंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित…

May 13, 2024

Mahalaxmi Yojana: महिलाओं को हर साल एक लाख रुपये देंगे, सोनिया गांधी ने जारी किया वीडियो संदेश

Mahalaxmi Yojana: लोकसभा चुनाव के चौथे फेस की वोटिंग चल रही है। इसी बीच सोनिया…

May 13, 2024

कांग्रेस और सपा का इतिहास घोटालों का है, बाराबंकी में विपक्ष पर बरसे CM योगी

Barabanki: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि चौथे चरण के मतदान के साथ ही…

May 13, 2024

‘लालू यादव ने परिवार को बढ़ाया…हमने बिहार को…’, CM नीतीश कुमार का RJD पर निशाना

CM Nitish Kumar: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग हो चुकी है। कल चौथे…

May 12, 2024

राम और राष्ट्र एक दूसरे के पर्याय, जो राम का विरोधी वो राष्ट्र विरोधी, अमेठी में बोले CM योगी

CM Yogi: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कांग्रेस अपने घोषणापत्र में विरासत टैक्स…

May 12, 2024

This website uses cookies.