Advertisement
Delhi NCR

दिल्ली: मॉडल एक्ट से मजबूत हो रही जेलों की व्यवस्था, कैदियों पर विशेष निगरानी

Share
Advertisement

Model Prisons Act 2023: राजधानी दिल्ली की जेलों से अक्सर हिंसक झड़प और हत्या की कई ख़बरें आती रहती हैं, लेकिन 130 साल पुराने कोलोनियल कानून की जगह,  इसी साल मई से लागू किए गए ‘मॉडल प्रीजन्स अधिनियम 2023’ से दिल्ली की जेलों में सुधार देखने को मिल रहा है। देश की सबसे बड़ी जेल तिहाड़ में कैदी, अपनी आपराधिक गतिविधियों को जारी रखने के लिए मोबाइल फोन और इंटरनेट का सहारा लेते रहे हैं। कई बार छापेमारी में फोन जब्त करने और यहां तक ​​कि फोन जैमर लगाए जाने के बावजूद, कैदियों की पहुंच फोन तक होती रही। लेकिन यह अधिनियम, ऐसी गतिविधियों पर रोक लगाने में कारगर साबित हो रहा है।

Advertisement

Model Prisons Act 2023:जेल प्रशासन ने दिखाई सख्ती

तिहाड़ जेल प्रशासन ने जेलों में कैदियों द्वारा छिपाकर रखे गए मोबाइल फोन, सिम कार्ड और अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण का पता लगाने के लिए एक अमेरिकी कंपनी से 10 डिटेक्टर उपकरण खरीदे हैं। इन डिटेक्टरों के जरिए अब दिल्ली की जेलों में कैदी अवैध तरीके से फोन नहीं रख पाएंगे। बता दें, दिल्ली के पूर्व जेल महानिदेशक का कहना है कि जेलों में मोबाइल और अन्य डिवाइस की तस्करी बड़े पैमाने पर होती थी क्योंकि अब तक इसे अपराध मानने वाला कोई कानून नहीं था, लेकिन मॉडल अधिनियम, 2023 सज़ा का प्रावधान करता है। इस कानून से जेल अधिकारियों को पैरोल पर कैदियों की निगरानी और संरक्षण करने में मदद मिलेगी।

Model Prisons Act 2023: विचाराधीन कैदी के विरूद्ध है छूट

बता दें, मौजूदा कानूनों के तहत, दोषी कैदियों के पास से मोबाइल फोन बरामद होने पर, जेल अधिकारी उन्हें दंडित कर सकते हैं। लेकिन न्यायिक हिरासत में विचाराधीन कैदियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा सकती है। वहीं नए कानूनों के अनुसार किसी भी विचाराधीन कैदी को ट्रायल कोर्ट की सहमति से एक राज्य से दूसरे राज्य में ट्रांसफर किया जा सकता है। इसके अलावा, धारा 41(1) में मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को रखने या उपयोग करने पर दंड का प्रावधान है, जिसमें दंडाधिकारी के सामने मुकदमा चलाया जाता है और तीन साल तक की सजा या 25,000 रुपये का जुर्माना या दोनों शामिल हैं।

तकनीक का उपयोग कर सकते हैं

बता दें, मॉडल अधिनियम के चैप्टर-6, अधिनियम की धारा -18 कई उद्देश्यों के लिए जेलों में तकनीक के इस्तेमाल का प्रावधान करती है, जिसमें कैदियों की आवाजाही पर नजर रखने के लिए बायोमेट्रिक्स एक्सेस कंट्रोल सिस्टम, इंटरफेस, सेल फोन जैमिंग और मोबाइल फोन की पहचान करना, निगरानी रखना आदि शामिल है।

ये भी पढ़ेंविदेशी लड़कियों का अपहरण कर चलाती थी सेक्स रैकेट , गोवा में दोस्त के साथ रंगरेलियां मनाते पकड़ी गई आरोपी महिला

Recent Posts

Advertisement

SRH vs LSG: बदोनी और पूरन ने लखनऊ को संभाला, टीम ने 20 ओवर में बनाए 165 रन

SRH vs LSG: लखनऊ सुपर जाएंट्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 165…

May 8, 2024

नस्लवादी टिप्पणी पर घिरे सैम पित्रोदा ने इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

Sam Pitroda: कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा…

May 8, 2024

आज भारत बुलेटप्रूफ जैकेट दुनिया को दे रहा है…मंडी में बोले जेपी नड्डा, कांग्रेस के जमाने में तुष्टिकरण की होती थी राजनीति

JP Nadda: हिमाचल प्रदेश के मंडी में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने जनसभा…

May 8, 2024

रामभक्तों पर गोली चलाने वाले कहते हैं कि अयोध्या में बेकार में बना है राम मंदिर, शाहजहांपुर में बोले CM योगी

CM Yogi: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि देश में हो रहे लोकसभा चुनावों…

May 8, 2024

माफिया समर्थक है सपा…कार्रवाई से इनके नेताओं को हो रही पीड़ा, एटा में बोले CM योगी

CM Yogi: प्रो. रामगोपाल यादव को राम मंदिर कैसे अच्छा लगेगा, क्योंकि यह लोग आतंकियों…

May 8, 2024

अखिलेश का अमित शाह पर निशाना, बोले-‘ब्रह्माण्ड में सबसे ज्यादा झूठ बोलने वाली पार्टी के 2 नंबर के नेता…’

Lok Sabha Election: उत्तर प्रदेश के हरदोई में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और कन्नौज लोकसभा…

May 8, 2024

This website uses cookies.