उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कोरोना वायरस के बाद बढ़ते जा रहे डेंगू, मलेरिया और वायरल फीवर के मामले

नई दिल्ली: यूपी में कोरोना के बाद डेंगू और मलेरिया का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। वहीं, प्रयागराज में भी डेंगू ने दस्तक दे दी है। जहां कई लोग इस बुखार से पीड़ित है। बता दें कि इस वायरल फीवर का प्रकोप ज्यादातर बच्चों में देखा जा रहा है।

वहीं, प्रयागराज के सबसे बड़े और एकमात्र बच्चों के अस्पताल सरोजनी नायडू बाल चिकित्सालय में एक-एक बेड पर 3 से 4 बच्चो को एडमिट किया गया है। हालांकि डॉक्टर अपनी तरफ से चौबीसों घंटे जागकर बच्चों की जान बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक, प्रयागराज में डेंगू, मलेरिया और वायरल फीवर के बढ़ते मामलों को देखते हुए डॉक्टर का कहना है कि बीमारी की रोकथाम बेहतर है। इसलिए डेंगू और मलेरिया से प्रभावित तमाम इलाकों में मच्छरदानी बांटी जा रही हैं।

मालूम हो कि, यूपी के कई जिलों में कई लोग डेंगू और मलेरिया से जूझ रहे है। इसके अलावा एक के बाद एक मरीज अस्पतालों में बच्चों को लेकर आ रहे हैं। वहां के डॉक्टर लोगों को निर्देश दे रहे हैं कि वे घर और आसपास मच्छरों को पनपने न दें। घर के आसपास कहीं भी पानी जमा नहीं होना चाहिए और लोगों को पूरी बाजू के कपड़े पहनने चाहिए ताकि शरीर का अधिकांश भाग ढका रहे।

बता दें कि मोतीलाल नेहरू अस्पताल के CMO डॉ नानक सरन ने बताया, ‘बच्चों का अस्पताल जो मेडिकल कॉलेज द्वारा संचालित होता है। उसमें हमेशा बिस्तर से ज़्यादा मरीज़ रहते हैं। कुछ बिस्तर में 2-3 बच्चे भी भर्ती हो जाते हैं।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.

अन्य खबरें