UP Chunav 2022: तीन धड़ों में बंटा एनडीए, JDU-VIP ने बढ़ाई बीजेपी की चिंता

बिहार में सरकार चला रहा NDA यूपी में तीन धड़ों में बंटा हुआ है. JDU और विकासशील इंसान पार्टी (VIP) यूपी में बीजेपी के खिलाफ चुनावी ताल ठोक रही है. VIP ने 30 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा भी कर दी है. जबकि JDU ने 26 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. अब ऐसे में एक महत्वपूर्ण सवाल सुलग उठता है कि बिहार के ये दल यूपी में अपना खेल बनाएंगे और फिर BJP का खेल बिगाड़ेंगे?

26 सीटों पर चुनावी ताल ठोकने जा रही JDU

JDU यूपी चुनाव में पहले बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ने की तैयारी में थी, लेकिन बीजेपी ने उसे भाव नहीं दिया तो उसने अकेले लड़ने का ऐलान कर दिया. जेडीयू यूपी की जिन 26 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारने जा रही है, उनमें ज्यादातर सीटें पूर्वांचल और कुर्मी बहुल मानी जाती है. इनमें 22 सीटें ऐसी हैं जहां पर बीजेपी गठबंधन का कब्जा है.  

आपकी जानकारी के लिए बता दे, JDU जिन सीटों पर चुनावी ताल ठोकने जा रही है. उनमें से 19 सीटों पर 2017 के चुनाव में बीजेपी के प्रत्याशी जीते थे और 3 पर बीजेपी की सहयोगी पार्टी अपना दल (एस) को जीत मिली थी. कुल मिलाकर 26 में से 22 सीटों पर बीजेपी गठबंधन के विधायक हैं. केवल 4 सीटें ऐसी हैं, जहां दूसरी पार्टियों के विधायक हैं. इनमें से 3 विधायक समाजवादी पार्टी और एक विधायक कांग्रेस पार्टी का है.

30 सीटों पर चुनाव लड़ेगी विकासशील इंसान पार्टी (VIP)

इसके अलावा बिहार में बीजेपी की दूसरी सहयोगी पार्टी विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के मुकेश सहनी भी चुनाव में पूरे दमखम के साथ उतरे है. मुकेश सहनी अभी तक 30 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार चुके हैं जबकि कुल 165 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर रखा है. सहनी की नजर पूर्वांचल और बुंदेलखंड की उन सीटों पर है, जहां पर निषाद वोटर अहम भूमिका में है. वहीं, बीजेपी ने भी निषाद पार्टी के साथ गठबंधन कर निषाद समुदाय को साधने का दांव चला है.

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.