Bihar Board: बिहार बोर्ड की परीक्षा के पहले दिन गणित का पेपर लीक, जांच शुरू

Paper Leak

Bihar Board: बिहार बोर्ड की दसवीं यानी मेट्रिक बोर्ड 2022 की परीक्षा गुरुवार को शुरू हुई थी। पहले दिन गणित का पेपर था लेकिन परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रश्न-पत्र लीक हो गया।

फिर जब परीक्षा समाप्त होने के बाद लीक हुए प्रश्न-पत्र को मिलाया गया, तब दोनों पेपर बिल्कुल सेम थे।

पहली पारी की परीक्षा सुबह बजे से थी, लेकिन प्रश्न-पत्र 8:53 पर ही लीक हो गया। किसी ने इसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया था।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को इस संदर्भ में जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से ही मिली थी। इसके बाद बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने मोतिहारी के ज़िलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक को जांच कराने के निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक के अनुसार, “बिहार बोर्ड के आदेश के तहत तीन सदस्यीय जांच टीम गठित कर दी गई है। प्रश्नपत्र कहां से लीक हुआ और कौन-कौन लोग इसमें शामिल हैं इसकी जांच के लिए जो तीन सदस्सीय समिति गठित की है उसमें एडीएम, डीईओ और एसडीओ शामिल हैं।”

प्रश्नपत्र लीक होने के बाद टेक्निकल कमेटी ने भी मामले में जांच शुरू कर दी है। फिलहाल मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।

इसके अलावा राज्य में पहले दिन हुई गणित की परीक्षा में 100 परीक्षार्थियों को नकल करते पकड़े जाने के कारण निष्कासित भी कर दिया गया।

इस बार मैट्रिक की परीक्षा के लिए कुल 16,48,894 छात्र- छात्राओं ने फ़ॉर्म भरा था जिसमें 8,06,705 छात्राएं हैं और 8,42,189 छात्र शामिल हैं।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.