DelhiNCR Air Pollution: राजधानी दिल्ली में वायू प्रदूषण के स्थिति बेहद खराब श्रेणी में दर्ज, ट्रकों के प्रवेश पर बढ़ा प्रतिबंध

नई दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली में सभी लोग जहरीली वायु प्रदूषण (air pollution) का सामना कर रहे है। दिल्लीवासियों को घातक हवा से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) में ही नहीं बल्कि तमाम राज्यों का यही हाल है।

इसी बता को ध्यान में रखते हुए, दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने आज से 30 नवंबर तक राष्ट्रीय राजधानी में आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले तमाम ट्रकों (trucks) को छोड़कर बाकी के अन्य ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है।

आपको बता दें कि सीएनजी (CNG) वाले और गैर-जरूरी सामान ले जाने वाले तमाम इलेक्ट्रिक ट्रकों को भी दिल्ली में प्रवेश की अनुमति दी गई है। इस समय राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता (air quality) एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) काफी गंभीर श्रेणी में बनी हुई है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक आज 405 दर्ज किया गया है। दिल्लीवासियों को प्रदूषण से आंखों में जलन और सांस लेने में भी तकलीफ हो रही है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार शून्य से 50 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक (air quality index) अच्छा, 51 और 100 तक संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 खराब, 301 से 400 बहुत खराब और 401 से 500 गंभीर माना जाता है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *