उत्तर प्रदेश की जनता को सीएम योगी की बड़ी सौगात, यहां बनेगा देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा

उत्तर प्रदेश वासियों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर सामने आई है। अब यूपी में देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनने जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि ये नया एयरपोर्ट नोएडा के पास बन रहे जेवर एयरपोर्ट से भी बड़ा होगा। योगी सरकार इस नए एयरपोर्ट को बनाने की तैयारी में बहुत ही तेजी से जुट भी गई है। ये एयरपोर्ट उन्नाव के नवाबगंज में बनने जा रहा है। सरकार के निर्देश के बाद (Kanpur Development Authority) ने राज्य राजधानी क्षेत्र के अंतर्गत जो कांसेप्ट प्लान बनाया है, उसमें इसे बनाने का प्रस्ताव शामिल है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मानें तो नवाबगंज पक्षी विहार से करीब 5 किलोमीटर की दूरी पर ये एयरपोर्ट बनाया जाएगा, ताकि पक्षियों के हैबीटाट( Habitat) पर भी किसी प्रकार का असर न पड़ें। बता दें कि हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की तर्ज पर पर कॉन्सेप्ट नोट को मंजूरी भी दे दी थी। इस महत्वाकांक्षी परियोजना को बनाने के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण यानी (एलडीए) को नोडल निकाय बनाए जाने की संभावना है।

हरदोई समेत सीतापुर भी SCR में हुए शामिल

SCR में तीन और शहरों को जोड़ा गया है। सीतापुर,(Sitapur) रायबरेली और हरदोई (Hardoi) को भी शामिल किया गया है।इससे पहले लखनऊ और कानपुर के अलावा उन्नाव और बाराबंकी शहर ही शामिल थे. SCR के तहत प्रस्तावित योजनाओं में नवाबगंज एयरपोर्ट भी शामिल हैं। इसके लिए कम से कम 10 हजार एकड़ जमीन की जरूरत होगी. इसका चिह्नीकरण भी शुरू हो चुका है

गौरतलब है कि योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को एससीआर के लिए एक प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया है, ताकि लखनऊ और उसके आसपास के जिलों जैसे हरदोई , सीतापुर, रायबरेली, बाराबंकी, कानपुर नगर और कानपुर देहात को अगले 50 वर्षो की मांगों को ध्यान में रखते हुए एससीआर में शामिल किया जा सके।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.