मोबाइल पर झपट्टा मारने वाले हो जाएं सावधान, दिल्ली पुलिस ने बनाया बड़ा प्लान जानिए

कहते हैं ना कि कानून के हाथ बहुत लम्बे होतें हैं। इसी कहावत को सच कर दिखाया है दिल्ली पुलिस ने क्योंकि अब प्रशासन ने मोबाइल चोरों के लिए ऐसा जाल बिछाया है। अब फोन छीनने वाले चोरी करके भी पछताएंगे। अगर ये प्लान सही तरह से कारगर रहा तो ये बहुत बड़ी सफलता होगी।

क्या है प्लान?

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मोबाइल स्नैचिंग के मामले दिन पर दिन बढ़ते दिखाई दे रहें हैँ। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब दिल्ली पुलिस बड़ा दांव खेलने जा रही है। दरअसल दिल्ली पुलिस इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी यानी (IMEI) नंबर के जरिये चोरी या लूटे गए फोन को ब्लॉक करने के लिए इंटरनेट सेवा प्रदाताओं और दूरसंचार विभाग के साथ मिलकर इस नए प्लान को सफल बनाने के प्रयास में है।

पुलिस ने बताई बड़ी बातें

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि  इस कदम से मोबाइल स्नैचरों का मकसद ही पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। अब चोरी हुए या लूटे गए मोबाइल फोन के IMEI नंबर को सर्वर पर नोट कर लिया जाएगा और चोरी हुई डिवाइस को तुरंत ब्लॉक कर जाएगा। इस तरह से चोर का चोरी करना भी बेकार हो जाएगा।

पुलिस के बड़े अधिकारी ने बताया कि‘ हम चोरी हुए सभी फोन के डेटा को तुरंत पंजीकृत करने और इसे अपने सर्वर और क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम्स (CCTNS) पर अपलोड करने का विचार लेकर आए हैं। एक महीने के ट्रायल पीरियड में हमने 950 से ज्यादा मोबाइल फोन को ब्लॉक  भी किए हैँ।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *