India vs South Africa T-20 : भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी-20 मुकाबले में 8 विकेट से जीत की दर्ज, गेंदबाजों का चला जादू

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का आगाज बुधवार यानी आज हो चुकी है और भारत ने इस मैच में Toss जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। ये मुकाबला त्रिवेंद्रम में खेला जा रहा था, जिसमें कि भारत ने South Africa को अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से धूल चटा दी है। आपको बता दें कि South Africa को भारत ने 8 विकेट खोकर 107 रन का लक्षय दिया था। जिसके जवाब में भारतीय टीम ने इस छोटे से स्कोर को पूरा कर पहले मैच में जीत का परचम लहरा दिया है।

107 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने नाबाद अर्द्धशतक जमाया जिससे भारत ने पहले टी 20 आई में दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से हरा दिया। सूर्यकुमार यादव (33 गेंद पर 50 रन नाबाद 50) ने भारत को कमजोर शुरुआत के बाद लक्ष्य का पीछा करने में योगदान दिया।

केएल राहुल (51 रन नाबाद) ने भी विराट कोहली और रोहित शर्मा के जल्दी आउट होने के बाद अपने पैर जमा लिए हैं।

इससे पहले अर्शदीप सिंह ने तीन विकेट हासिल किए जबकि दीपक चाहर और हर्षल पटेल ने दो-दो विकेट लिए जिससे भारत दक्षिण अफ्रीका को 20 ओवरों में 106/8 के कुल स्कोर तक सीमित करने में सफल रहा।

टॉस जीतकर चाहर ने शुरुआती ओवर की अंतिम गेंद पर प्रोटियाज कप्तान टेम्बा बावुमा का विकेट लेकर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद अर्शदीप ने दूसरे ओवर में क्विंटन डी कॉक, रिले रोसौव और डेविड मिलर को आउट कर मेहमान टीम को चकमा दिया। तीसरे ओवर में ट्रिस्टन स्टब्स की भी मौत हो गई और चाहर ने दूसरा विकेट हासिल किया। केशव महाराज 41 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका को 100 रनों के पार ले जाने के लिए एक अकेले मोर्चा संभाले हुए थे।

जानकारी के लिए बता दें कि दूसरा मैच 2 अक्टूबर को गुवाहाटी और तीसरा मुकाबला 4 अक्टूबर को इंदौर में खेला जाएगा। रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के बाद अफ्रीकी टीम के खिलाफ अगर ये सीरीज जीतनें में कामयाब होती है तो इससे कई नए रिकॉर्ड बनेंगे। इस मैच में असली जादू गेंदबाजों का चला।

अगर टीम की ताकत की बात करें तो अभी दोनों टीम शानदार लय में हैं। साउथ अफ्रीका ने जहां इंग्लैंड के खिलाफ अपनी पिछली सीरीज जीती है, वहीं भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर पाकिस्तान का रिकॉर्ड भी तोड़ा है। ऐसे में दोनों टीम का कॉन्फिडेंस काफी ऊपर होगा। इससे पहले भी जब साउथ अफ्रीका की टीम भारत में सीरीज खेलने आई थी तो 2-2 पर सीरीज बराबरी पर खत्म हुई थी । आखिरी मैच बारिश के हवाले हो गया था।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *