पूर्व ओलंपियन दिलीप तिर्की बने हॉकी इंडिया के नए अध्यक्ष

एफआईएच ने यह भी पुष्टि की कि सीओए का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा और वैश्विक संस्था हॉकी इंडिया की नवनिर्वाचित शासी निकाय के साथ मिलकर काम करना शुरू कर देगी।

Share This News

ओलंपियन और एशियाई खेलों के पदक विजेता दिलीप तिर्की (Dileep Tirkey) को देश में खेल के आधिकारिक गवर्निंग बॉडी हॉकी इंडिया के अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया है। उनके विरोधियों राकेश कत्याल, उत्तर प्रदेश हॉकी प्रमुख और बोला नाथ सिंह, झारखंड हॉकी प्रमुख ने अपना नामांकन वापस लेने के बाद दिलीप को नए अध्यक्ष के रूप में घोषित किया गया था। हॉकी इंडिया के चुनाव 1 अक्टूबर को होने थे, लेकिन तिर्की की नियुक्ति की घोषणा शुक्रवार 23 सितंबर को की गई।

दिलीप तिर्की ने सीओए प्रमुख डॉ. एसवाई कुरैशी, हॉकी की वैश्विक शासी निकाय, एफआईएच को सुचारू चुनावी प्रक्रिया के लिए धन्यवाद दिया और विश्वास व्यक्त किया कि वह देश में हॉकी की बेहतरी के लिए काम करने में सक्षम होंगे।

हॉकी इंडिया के चुनावों को 9 अक्टूबर तक एफआईएच और अदालत द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति द्वारा पूरा करने के लिए अनिवार्य किया गया था, जो दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा राष्ट्रीय खेल संहिता के कथित उल्लंघन पर कदम उठाने के बाद हॉकी इंडिया के संचालन की देखरेख कर रहा था।

दिलीप टिर्की देश के सबसे बड़े हॉकी खिलाड़ियों में से एक हैं, जिनके पास 412 मैचों का अनुभव है। 44 वर्षीय स्टार हॉकी खिलाडी ने अतीत में भारत की पुरुष हॉकी टीम का नेतृत्व किया था और 1996, 2000 और 2004 में ओलंपिक टीमों का हिस्सा थे। वह 2003 और 2007 में एशिया कप विजेता टीमों का भी हिस्सा थे।

इस बीच, बोला नाथ सिंह को हॉकी इंडिया का महासचिव नियुक्त किया गया।

एफआईएच ने यह भी पुष्टि की कि सीओए का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा और वैश्विक संस्था हॉकी इंडिया की नवनिर्वाचित शासी निकाय के साथ मिलकर काम करना शुरू कर देगी।

हॉकी इंडिया के नए पदाधिकारी

अध्यक्ष – दिलीप तिर्की (ओडिशा का हॉकी संघ); उपाध्यक्ष (महिला) – असीमा अली (हॉकी जम्मू और कश्मीर); उपाध्यक्ष (पुरुष) – एस.वी.एस. सुब्रमण्य (हॉकी कर्नाटक); महासचिव – भोला नाथ सिंह (हॉकी झारखंड); कोषाध्यक्ष – शेखर जे मनोहरन (तमिलनाडु की हॉकी इकाई); संयुक्त सचिव (महिला) – सुश्री आरती सिंह (हॉकी राजस्थान); संयुक्त सचिव (पुरुष) – सुनील मलिक (हॉकी हरियाणा)।

कार्यकारी बोर्ड के सदस्य: अरुण कुमार सारस्वत (हॉकी राजस्थान); आश्रिता लकड़ा (हॉकी झारखंड); गुरप्रीत कौर (हॉकी दिल्ली); वी सुनील कुमार (केरल हॉकी); तपन कुमार दास (असम हॉकी)।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.