Advertisement

2007 टी-20 वर्ल्ड कप के हीरो जोगिंदर शर्मा ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास

Share
Advertisement

जोगिंदर शर्मा संन्यास : भारत के पूर्व क्रिकेटर जोगिंदर शर्मा ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का एलान किया है। उन्होंने 2007 में टी 20 विश्व कप फाइनल के आखिरी ओवर में यादगार गेंदबाजी की थी जिसके चलते भारत ने पाकिस्तान को हराकर वर्ल्ड कप जीता था। अब जोगिंदर ने अपने करियर को क्रिकेट की दुनिया में और इसके व्यापारिक पक्ष में नए अवसरों का पता लगाने के लिए समय दिया है।

Advertisement

दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर इसकी एक प्रति पोस्ट करने से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह को एक पत्र में अपने कदम की घोषणा की।

जोगिंदर शर्मा ने ट्वीट में लिखा, “आज अपार आभार और विनम्रता के साथ मैं अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट के सभी रूपों से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा करता हूं। 2002 से 2017 तक की मेरी यात्रा भारत के खेल के स्तर का प्रतिनिधित्व करने वाले मेरे जीवन सम्मान के सबसे शानदार वर्ष रहे हैं। मैं यह घोषणा करने के लिए उत्साहित हूं कि मैं क्रिकेट की दुनिया में नए अवसरों की तलाश करूंगा और उस खेल में भी भाग लेना जारी रखूंगा जिसे मैं प्यार करता हूं और एक नए और अलग वातावरण में खुद को चुनौती देता हूं। मेरा मानना है कि एक क्रिकेटर के तौर पर यह मेरे सफर का अगला कदम है। मैं अपने जीवन में इस अध्याय की प्रतीक्षा कर रहा हूं।”

39 वर्षीय जोगिंदर ने भले ही भारत के लिए सिर्फ चार मैच खेले हों, लेकिन उन्होंने 2007 में भारत के आईसीसी विश्व ट्वेंटी20 खिताब में निर्णायक योगदान दिया। आईसीसी विश्व ट्वेंटी20 फाइनल में, पाकिस्तान को अंतिम ओवर में सिर्फ 13 रन चाहिए थे और  भारत के कप्तान एमएस धोनी ने जोगिंदर को गेंद थमाई, जिससे सभी हैरान रह गए। मिस्बाह-उल-हक ने चार गेंदों पर एक शानदार छक्के के साथ उस समीकरण को छह रन तक कम कर दिया, लेकिन जोगिंदर ने मिस्बाह को एक स्कूप के लिए जाने के लिए मजबूर किया, जो शॉर्ट फाइन लेग पर एस श्रीसंत की हथेलियों में जा गिरा। विकेट ने जोगिंदर को तुरंत नेशनल हीरो  कर दिया। हालाँकि, वह आखिरी बार मेन इन ब्लू के लिए खेले थे।

जबकि वह इंडियन प्रीमियर लीग में चार सीज़न के लिए चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले, उन्होंने सिर्फ 16 मैच खेले। उन्होंने हाल ही में हरियाणा के हिसार जिले में पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) के रूप में अपनी नौकरी में COVID-19 के खिलाफ देश की लड़ाई की अगुवाई करते हुए सुर्खियां बटोरीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें