खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर आज दिल्ली में लॉन्च करेंगे फिट इंडिया मोबाइल एप, जानिए इसके बारे में

Anurag Singh Thakur

नई दिल्ली: अमृत ​​महोत्सव (Amrit Festival) का सप्ताह पूरे देश में मनाया जा रहा है। इस बीच, फिट इंडिया अभियान (fit india campaign) की दूसरी वर्षगांठ मनाने के लिए और आजादी का अमृत महोत्सव के एक हिस्से के रूप में, युवा मामले और खेल मंत्री, अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) आज फिट इंडिया मोबाइल ऐप लॉन्च करेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली के मेजर ध्यान सिंह नेशनल स्टेडियम में किया गया है। इसके साथ ही इस कार्यक्रम में युवा कार्य और खेल राज्‍य मंत्री निशीथ प्रमाणिक भी मौजूद रहेंगे।

मालूम हो कि दोनों मंत्री भारतीय हॉकी टीम (Indian hockey team) के कप्‍तान मनप्रीत सिंह, पहलवान संग्राम सिंह, अयाज मेमोन, कैप्‍टन एन्‍नी दिव्‍या, एक स्‍कूल के विद्यार्थी और एक गृहणी के साथ वर्चुअल माध्‍यम से जुडेंगे। इसके अलावा फिट इंडिया ऐप के लॉन्च होने के बाद ये लोग इसका इस्तेमाल फिट इंडिया अभियान से जुड़े कार्यक्रमों को प्रदर्शित करने के लिए करेंगे। दरअसल, फिट इंडिया ऐप एंड्रॉइड और आईओएस पोर्टल पर उपलब्ध होगा और इसे ध्यान में रखते हुए विकसित किया गया है कि यह सामान्य स्मार्टफोन पर भी काम कर सकता है।

जानकारी के अनुसार, फिट इंडिया ऐप लॉन्च इवेंट को फिट इंडिया के फेसबुक पेज पर लाइव देखा जा सकता है। साथ ही इसे गुगल प्‍ले स्‍टोर (Google Play Store) या एप्‍पल एप स्‍टोर (Apple App Store) से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने देश को फिट और स्वस्थ बनाने की कल्पना करते हुए 29 अगस्त 2019 को फिट इंडिया अभियान की शुरुआत की थी।

यह अभियान लाखो लोगों तक पहुंचा

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले दो वर्षों में यह अभियान फिट इंडिया स्‍कूल सप्‍ताह, फिट इंडिया फ्रीडम रन, फिट इंडिया साइकलोथॉन और ऐसे ही अन्‍य विभिन्‍न फिटनेस अभियानों के माध्‍यम से लाखो लोगों तक पहुंचा है। इसके साथ ही फिट इंडिया अभियान भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में फिट इंडिया फ्रीडम रन ऑफ आजादी (Fit India Freedom Run of Azadi) का अमृत महोत्सव के दूसरे चरण का भी आयोजन कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *