UP Vidhan Sabha Chunav 2022: चौथे चरण का मतदान संपन्न, पढ़िए कहां कितने फीसदी हुआ मतदान

UP विधानसभा चुनाव 2022 में चौथे चरण के तहत नौ जिलों की 59 सीटों पर मतदान हुआ. चौथे चरण में 59.41 फीसदी मतदान हुआ है. लखीमीपुर खीरी में 68.7 फीसदी वोट पड़े. वहीं 5 बजे तक हुए आंकड़ों के मुताबिक पीलीभीत में 61.33 फीसदी मतदान हुआ. सीतापुर में 58.39 फीसदी, हरदोई में 55.29 फीसदी, उन्नाव में 54.05 फीसदी, लखनऊ में 55.08 फीसदी, रायबरेली में 58.40 फीसदी, बांदा में 57.54 फीसदी, फतेहपुर 57.02 फीसदी वोटिंग हुई है. 

शांतिपूर्ण हुआ मतदान- चुनाव अधिकारी

राज्य चुनाव अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हुआ. कहीं किसी भी प्रकार की कोई अराजकता नहीं हुई. समाजवादी पार्टी ने लखनऊ, उन्नाव, हरदोई और सीतापुर में मतदान में धांधली किये जाने का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग की. इस चरण में कुल 624 उम्मीदवार मैदान में थे.

दिग्गजों की साख दांव पर लगी

बता दे कि चौथे चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा दांव पर है उनमें प्रदेश के कानून मंत्री बृजेश पाठक (लखनऊ कैंट), मंत्री आशुतोष टंडन (लखनऊ पूर्वी) पूर्व मंत्री सपा प्रत्याशी अभिषेक मिश्रा (सरोजिनी नगर), उत्तर प्रदेश विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष नितिन अग्रवाल (हरदोई) शामिल हैं.

अदिति सिंह की साख दांव पर

वहीं, नेहरू-गांधी परिवार का ‘गढ़’ माने जाने वाले रायबरेली में भी चौथे चरण में मतदान हुआ. यहां कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुई अदिति सिंह एक बार फिर मैदान में हैं. आयोग द्वारा निष्पक्ष, सुरक्षित एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिये व्यापक इंतजाम और सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराई गई है.

COVID गाइडलाइन का किया गया पालन

Covid -19 के मद्देनजर मतदान स्थलों पर थर्मल स्कैनर, सेनेटाइजर, दस्ताने, मास्क, PPE किट, साबुन, पानी की व्यवस्था की गई थी. जिससे कोरोना को बढ़ने से रोका जा सके और अधिकारियों को कोरोना के खतरे से बचाया जा सके.

आपको बता दे कि, चौथे चरण के चुनाव में कुल 24,643 मतदान स्थल और 13,817 मतदान केन्द्र बनाये गये थे. मतदान पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए आयोग द्वारा 57 सामान्य प्रेक्षक, नौ पुलिस प्रेक्षक और 18 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किए गए थे. इसके अतिरिक्त 1,712 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 210 जोनल मजिस्ट्रेट, 105 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 3,110 ‘माइक्रो ऑब्जर्वर’ भी तैनात किए गए थे.

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.