आज पीएम जन-धन योजना के सात साल हुए पूरे, इस योजना ने भारत के विकास की गति बदल दी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Prime Minister Narendra Modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) के सात साल पूरे होने के मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया और कहां है कि इस पहल ने न केवल भारत के विकास की गति को हमेशा के लिए बदल दिया है बल्कि अनगिनत भारतीयों के लिए वित्तीय समावेशन, गरिमापूर्ण जीवन और सशक्तिकरण भी सुनिश्चित किया है। मालूम हो कि देश के नागरिकों को बैंकिंग सुविधाओं तक सार्वभौमिक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2014 में शुरू की गई PMJDY ने 28 अगस्त 2021 को सात साल पूरे कर लिए हैं।

पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट में कैप्शन में लिखा, “आज पीएम जन-धन योजना #PMJanDhan के सात साल पुरे हो रहे हैं। इस पहल ने भारत के विकास की गति को हमेशा के लिए बदल दिया है।
इस योजना ने सम्मानजनक जीवन सुनिश्चित करते हुए अनगिनत भारतीयों का वित्तीय समावेशन और सशक्तिकरण सुनिश्चित किया है। जन-धन योजना ने पारदर्शिता को मजबूत करने में भी मदद की है।”

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना को सफल बनाने में योगदान देने वाले सभी लोगों की सराहना करते बताया है कि, “उनके प्रयासों ने भारत के लोगों के जीवन को बेहतर बनाना सुनिश्चित किया है।”

प्रधानमंत्री जन-धन योजना क्या है?

पीएम मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत की थी। जिसके चलते देश के गरीबों का खाता बैंकों, डाकघरों और राष्ट्रीयकृत बैंकों में जीरो बैलेंस पर खुल जाता है। दरअसल, जिन खातों से आधार कार्ड लिंक होगा उन्हें 6 महीने बाद ओवरड्राफ्ट सुविधा, 2 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा कवर, लाइफ कवर के साथ कई सुविधाएं दी जाती हैं। जानकारी के अनुसार, जन धन खाता योजना के तहत अब तक देशभर में 38 करोड़ से ज्यादा खाते खोले जा चुके हैं। साथ ही सरकार इस खाते के जरिए गरीबों की और मदद कर सकती है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.