स्वामित्व योजना: प्रधानमंत्री आज लाभार्थियों से करेंगे बात; जानें स्कीम की ख़ासियतें, कौन ले सकेगा लाभ

मध्यप्रदेश। राज्य में आज यानी बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वामित्व योजना के लाभार्थियों से बात करेंगे, साथ ही जमीनी स्तर पर यह योजना कितनी सार्थक है, इसकी जानकारी भी लेंगे। इस मौके पर पीएम 19 जिलों के 3000 गांवों में 1,71,000 लाभार्थियों को ई-प्रॉपर्टी कार्ड भी वितरित करेंगे। 

इस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहेंगे। यह कार्यक्रम राज्य के हरदा जिले में आयोजित किया जाएगा, जिसमें प्रधानमंत्री वर्चुअली शामिल होंगे और दोपहर 12:30 बजे जनता को संबोधित करेंगे। 

क्या है ये स्वामित्व योजना ?

केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय की ओर से चलाई जाने वाली इस स्वामित्व योजना का उद्देश्य देश के गांवों में लोगों को उनकी आवासीय जमीन पर उन्हें स्वामित्व प्रदान करना है। केंद्र सरकार का कहना है कि यह योजना ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनने में सहायता प्रदान करेगी। 

पीएमओ के अनुसार, यह योजना ऋण और अन्य वित्तीय लाभ लेने में शहरों की तरह  गांवों की भी मदद करेगी। इसके अलावा इसका उद्देश्य ड्रोन के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में आवासीय क्षेत्रों की सीमा करना है।

स्कीम के फायदे

इस योजना के तहत देश के सभी गांवों में ड्रोन की सहायता से हर संपत्ति की मैपिंग की जाएगी। जिसके बाद वहाँ के निवासियों को उस संपत्ति के मालिकाना हक के कागजात प्रदान किए जाएंगे। जिसका उपयोग गांव के लोग भी शहर के लोगों की तरह अपनी संपत्ति के आधार पर बैंकों से ऋण लेने में समर्थ हो सकेंगे।  

संपत्ति की सीमा से संबंधित विवाद सुलझाने में मिलेगी मदद

इस योजना से एक अन्य लाभ यह भी मिलेगा कि यदि किसी संपत्ति पर दो पक्षों के बीच विवाद होता है तो उस संपत्ति के रिकॉर्ड डिजिटली दर्ज़ होने के कारण इसका निपटान जल्द से जल्द किया जा सकेगा।

गौरतलब है कि इस योजना की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2021 को बजट के दौरान ही कर दी थी।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.