Advertisement

तीन दिवसीय दौरे पर दिल्ली पहुंचे ओमान के सुल्तान ‘हैथम बिन तारिक’

Share
Advertisement

New Delhi : ओमान के सुल्तान ‘हैथम बिन तारिक’ अपने पहली राजकीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे, जहां उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक्‍स पर पोस्ट शेयर कर इस बाबत जानकारी दी। बागची ने कहा कि केंद्रीय विदेश राज्‍य मंत्री वी. मुरलीधरन ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया। यह यात्रा भारत और ओमान के बीच की मित्रता और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगी।

Advertisement

राष्ट्रपति मुर्मू और पीएम मोदी उनका औपचारिक स्वागत करेंगे

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि ओमान के सुल्तान भारत का दौरा कर रहे हैं। राजधानी दिल्ली पहुंचने पर उनसे मुलाकात होगी। ओमान के सुल्तान ‘हैथम बिन तारिक’ की यह कुल 3 दि‍नों की यात्रा है। रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के आमंत्रण पर ओमान के सुल्तान भारत दौरे पर आए हैं। राष्ट्रपति भवन में 16 दिसंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम मोदी उनका औपचारिक स्वागत करेंगे। सुल्तान हैथम बिन तारिक की यात्रा के दौरान पीएम मोदी उनके सम्मान में दोपहर के भोजन का भी आयोजन करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने क्या बताया?

विदेश मंत्रालय के अनुसार इस दौरान वह नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न ऑर्ट का भी दौरा करेंगे। दौरे के दूसरे दिन सुल्तान हैथम बिन तारिक और पीएम मोदी की हैदराबाद हाऊस में बैठक होगी। इस दौरान आने वाले समय में दोनों देशों के बीच प्रगति तलाशने के अवसर पर चर्चा की जाएगी। साल 1955 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित हुए थे, और 2008 में इस रिश्ते को रणनीतिक साझेदारी के रूप में अपग्रेड किया गया। वेस्ट एशिया में ओमान एकमात्र ऐसा देश है जिनके साथ भारतीय सशस्त्र बलों की तीनों सेनाएं नियमित रूप से द्विपक्षीय अभ्यास करती हैं।

यह भी पढ़ें – Lok sabha Election 2024: विपक्षी दलों से अखिलेश यादव की अपील, भाजपा को हटाने के लिए दिया नारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *