राहुल गांधी ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, कहा- कश्मीरी पंडितों को घाटी में वापसी के लिए ‘मजबूर’ न करें

Share

श्रीनगर में भारत जोड़ो यात्रा के समापन के कुछ दिनों बाद, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखकर उनसे कश्मीरी पंडितों को पर्याप्त सुरक्षा उपायों के बिना जम्मू-कश्मीर लौटने के लिए मजबूर नहीं करने का आग्रह किया।

शुक्रवार को ट्विटर पर जारी पत्र में गांधी ने कश्मीरी पंडितों और घाटी में अन्य लोगों की आतंकवादियों द्वारा ‘लक्षित हत्या’ पर प्रकाश डाला।

राहुल गांधी ने लिखा, “भारत जोड़ो यात्रा के दौरान, मैं एक कश्मीरी पंडित संगठन के एक प्रतिनिधि से मिला, जिसने मुझे बताया कि सरकारी अधिकारी उन्हें काम के लिए कश्मीर लौटने के लिए मजबूर कर रहे हैं।”

उन्होंने यह भी कहा कि सुरक्षा की गारंटी के बिना कश्मीरी पंडितों को घाटी में लौटने के लिए मजबूर करना ‘क्रूर’ था और स्थिति में सुधार होने पर ही उन्हें आने के लिए कहा जाना चाहिए।

पत्र में आगे कहा गया है, “सरकार कश्मीरी पंडितों के कर्मचारियों को अन्य विभागों में समायोजित कर सकती है।”

राहुल गांधी का आखिरी सार्वजनिक पत्र तीन हफ्ते पहले लिखा गया था। भारत जोड़ो यात्रा के लिए कांग्रेस के अनुवर्ती अभियान के हिस्से के रूप में इसे लोगों के बीच वितरित किया गया था। इस पत्र में, उन्होंने देश के ‘आर्थिक संकट’, ‘बहुलता के लिए खतरा’, युवाओं में बेरोजगारी, कृषि संकट और ‘देश के धन पर कॉर्पोरेट कब्जा’ के बारे में लिखा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *