प्रधानमंत्री मोदी आज पुणे में करेंगे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन, कई विकास परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

Pune Metro Rail Project

Prime Minister Narendra Modi

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र के पुणे का दौरा करेंगे। वहां पीएम मोदी पुणे में मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे नगर निगम परिसर में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इतना ही नहीं, पीएम मोदी कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी आर के लक्ष्मण आर्ट गैलरी-संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे और सिम्बायोसिस विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयंती समारोह को भी शुरुआत करेंगे। जानकारी के अनुसार छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा 9.5 फीट उंची और 1850 किलोग्राम धातु से निर्मित है। इसके बाद 11.30 बजे पीएम मोदी पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे।

मालूम हो कि यह परियोजना पुणे में शहरी आवाजाही के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी सुविधा प्रदान करने का एक प्रयास है। आपको बता दें कि पीएम मोदी कुल 32.2 किमी की पुणे मेट्रो रेल परियोजना (Pune Metro Rail Project) के 12 किमी खंड का उद्घाटन करेंगे। जबकि पूरी परियोजना 11,400 करोड़ रुपये से अधिक की कुल लागत से बनाई जा रही है।

प्रदूषण से संबंधित परियोजना की आधारशिला रखेंगे

प्रधानमंत्री मोदी दोपहर करीब 12 बजे कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और शुभारंभ करेंगे। जिसके बाद वह मुला-मुथा नदी के पुनरुद्धार और प्रदूषण कम करने से संबंधित परियोजना की भी आधारशिला रखेंगे। इसमें नदी किनारे संरक्षण, इंटरसेप्टर सीवेज नेटवर्क, सार्वजनिक सुविधाएं, नौका विहार गतिविधि आदि जैसे कार्य शामिल होंगे। मुला-मुथा नदी प्रदूषण उपशमन परियोजना को 1470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से “वन सिटी वन ऑपरेटर” की अवधारणा पर लागू किया जाएगा।

प्रधानमंत्री 100 ई-बसों और बनेर में बने ई-बस डिपो का भी शुभारंभ करेंगे। साथ ही पुणे के बालेवाड़ी में बने आर.के. लक्ष्मण आर्ट गैलरी-संग्रहालय का भी उद्घाटन करेंगे। संग्रहालय का मुख्य आकर्षण मालगुडी गांव पर आधारित एक लघु मॉडल है, जिसे श्रव्य-दृश्य प्रभावों के माध्यम से जीवंत किया जाएगा। पीएम मोदी इसके बाद दोपहर लगभग 1:45 बजे सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी के स्वर्ण जयंती समारोह की शुरुआत करेंगे।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.