Advertisement

PM Modi: पीएम मोदी आज करेंगे पायलट परियोजना का उद्घाटन, 500 पैक्सों की रखी जाएगी नींव

Share
Advertisement

Grain Storage Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 फरवरी को सहकारी क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी अनाज भंडारण’ की पायलट परियोजना का उद्घाटन करेंगे. इस परियोजना को 11 राज्यों में 11 प्राथमिक कृषि ऋण समितियों में संचालन किया जाएगा. पीएम मोदी इस दौरान सहकारी क्षेत्र के कई अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे.

Advertisement

Grain Storage Scheme: 500 पैक्सों की रखी जाएगी आधारशिला

बता दें कि पायलट परियोजना के तहत गोदामों एवं कृषि से जुड़ी बुनियादी सुविधाओं के निर्माण के लिए देश भर में अतिरिक्त पांच सौ पैक्सों (प्राथमिक कृषि ऋण समितियों) की आधारशिला रखी जाएगी. इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य खाद्य सुरक्षा को मजबूत बनाने के लिए पैक्सों के गोदामों को खाद्यान्न आपूर्ति श्रृंखला के साथ संबद्ध करना है. इस पहल को कृषि अवसंरचना कोष एवं कृषि विपणन अवसंरचना जैसी मौजूदा योजनाओं के माध्यम से क्रियान्वित किया जाएगा, ताकि संबंधित पैक्सों को सब्सिडी और ब्याज अनुदान लेने में सहूलियत हो.

Grain Storage Scheme: 18,000 पैक्सों का कम्प्यूटराइजेशन

किसानों को सशक्त बनाने और सहकारी क्षेत्र को मजबूती देने के लिए पीएम मोदी 18 हजार पैक्सों में कंप्यूटरीकरण योजना का उद्घाटन करेंगे. यह योजना ढाई हजार करोड़ रुपये के लागत की होगी. साथ ही राज्य सहकारी एवं जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों के जरिए नाबार्ड के साथ जोड़कर उनकी संचालन दक्षता बढ़ाना है, जिससे छोटे एवं सीमांत किसानों को लाभ हो सके. नाबार्ड ने पैक्सों की जरूरतों को ध्यान में रखकर राष्ट्रीय स्तर का कामन साफ्टवेयर विकसित किया है।

ये भी पढ़ें-PM Modi ‘विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़’ कार्यक्रम को करेंगे संबोधित

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *