कोरोना वैक्सीनेशन का अगला फेज 10 अप्रैल से, 18+ के सभी लोगों को लगेगा तीसरा डोज

कोरोना वैक्सीनेशन

corona virus

कोरोना वैक्सीनेशन का अलगा फेज 10 अप्रैल से शुरू होने वाला है। 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को 10 अप्रैल से कोरोना वैक्सीन का तीसरा डोज दिया जाएगा। इस फेज को स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रिकॉशन डोज का नाम दिया है। इस बार भी हेल्थ वर्कर्स और 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन मुफ्त होगा। अन्य व्यस्कों को वैक्सीन का भुगतान करना होगा।

कोवीशील्ड की कीमत होगी इतनी

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया कि कोवीशील्ड वैक्सीन की कीमत प्रिकॉशन डोज में 600 रुपए होगी। इसके बाद इसपर टैक्स भी लगेगा। कुल मिलाकर कोरोना की प्रिकॉशन डोज की कीमत आपको 600 रुपये से ज्यादा देना होगा।

वहीं दूसरी वैक्सीन कोवावैक्स को लेकर पूनावाला ने कहा कि कोवावैक्स को जब बूस्टर डोज के तौर पर अनुमति मिलेगी तो इसकी कीमत 900 रुपए होगी और अलग से इसपर टैक्स लगेगा। पढ़ें- Corona Virus: कहीं आप कोरोना ओमिक्रोन से संक्रमित तो नहीं, कोविड के लक्षण हैं या सामान्य फ्लू के लक्षण, जानिए

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में 15 साल से अधिक उम्र के लोगों में करीब 96% फीसदी लोगों को सिंगल डोज लग चुका है। वहीं देश में अबतक 83% लोगों को दोनों डोज लग चुके हैं। देश में हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60+ एज ग्रुप को 2.4 करोड़ से अधिक बूस्टर डोज लगाए जा चुके हैं। जबकि 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के 45 फीसदी लोगों को पहली डोज लग चुकी है।

प्रिकॉशन डोज असल में कोरोना वैक्सीन का तीसरा डोज है। इस डोज की आवश्यकता तब महसूस की गई जब दुनिया में नए वेरिएंट कोरोना के आने लगे। भारत में इस साल 10 जनवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स और गंभीर बीमारियों से ग्रसित 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज देना शुरू किया गया।

यह भी पढ़ें- कोरोना के बाद क्या-क्या बदला भारत में, कितने बदल गए हैं हमारे रिश्ते

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.