Advertisement

अंतरिक्ष स्टार्टअप में 1,000 करोड़ रुपए से अधिक का हुआ निवेश : जितेन्द्र सिंह

Share
Advertisement

New Delhi : केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि चालू वित्त वर्ष के अप्रैल से दिसंबर 2023 तक बीते 9 महीनों में भारत में अंतरिक्ष स्टार्टअप में 1,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश हुआ है। केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जितेंद्र सिंह ने कहा कि यह एक साहसिक कार्य के बाद संभव हुआ है।

Advertisement

जितेंद्र सिंह ने क्या कहा?

पीएम मोदी द्वारा लिए गए निर्णय से भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र को निजी खिलाड़ियों के लिए खोल दिया गया है, जिसके परिणामस्वरूप उद्योग के साथ-साथ निजी क्षेत्र के निवेशकों से भी जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। उन्होंने कहा कि 4 साल पहले अंतरिक्ष क्षेत्र में सिर्फ एक स्टार्टअप था।

हमारे पास लगभग 190 निजी अंतरिक्ष स्टार्टअप हैं  

लेकिन, इस क्षेत्र के खुलने के बाद हमारे पास लगभग 190 निजी अंतरिक्ष स्टार्टअप हैं, और उनमें से पहले वाले अब उद्यमी बन गए हैं। जितेंद्र सिंह ने कहा कि कुल मिलाकर वर्ष 2014 में लगभग 350 स्टार्टअप से बढ़कर आज हमारे पास यूनिकॉर्न के अलावा लगभग 1,30,000 स्टार्टअप हैं।

इनस्पेस नामक एक इंटरफेज़ स्थापित किया गया है

यह कहते हुए कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी दृष्टि और नीतिगत पहलों के साथ एक सक्षम वातावरण प्रदान किया है, जितेंद्र सिंह ने कहा कि इससे उद्यमिता के लिए अवसर पैदा हुआ है। उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष क्षेत्र में, इनस्पेस नामक एक इंटरफेज़ स्थापित किया गया है और पीपीपी मोड परियोजनाओं को सुविधाजनक बनाने के लिए एनएसआईएल नामक एक सार्वजनिक क्षेत्र इकाई भी स्थापित की गई है।

पीएम ने अप्रचलित नियमों को कर दिया है खत्म

जितेंद्र सिंह ने कहा कि पीएम मोदी ने अप्रचलित नियमों को खत्म कर दिया है और नागरिकों पर ध्यान केंद्रित किया है। प्रौद्योगिकी के अधिकतम उपयोग के माध्यम से केन्द्रित शासन का निर्माण किया गया है।

यह भी पढ़ें – PM Modi Varanasi Visit: ‘2047 तक भारत विकसित देश बनेगा’, वाराणसी में बोले पीएम मोदी 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें