भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने तेजस से भरी उड़ान, वीडियो देख आप भी हो जाएंगे हैरान

भारतीय वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी (Air Chief Marshal VR Chaudhari) बेंगलुरु के दो दिवसीय दौरे पर हैं इस दौरान उन्होनें आज बेंगलुरु में लाइट कॉम्बैक्ट एरक्राफ्ट तेजस(Light Combat Aircraft Tejas Mk 1) से उड़ान भरी विमान उड़ाते हुए उनके वीडियो को एयरफोर्स ने ट्वीट के जरिए शेयर किया है।

एयर चीफ मॉर्शल ने स्वदेशी एयरक्राफ्ट Mk 1 तेजस से भरी उड़ान

Air Chief Marshal VR Chaudhari ने अपने बेंगलुरु दौरे के दौरान स्वदेशी एयरक्राफ्ट Mk 1 तेजस और लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर और HTT-40 को उड़ाया। दरअसल इन दोनों ही विमानों को आत्मनिर्भर भारत रक्षा के तहत IAF में शामिल किया जा रहा है। विमानों की उड़ान भरने के साथ साथ चीफ मॉर्शल ने भविष्य के लिए विमान परीक्षण दल और उनके डिजाइनरों से खास मुलाकात करके महत्वपूर्ण बातें की।

Mk 1 तेजस ने कई देशों में बनाई अपनी अलग पहचान

Mk 1 तेजस ने अपनी कई देशों में अलग पहचान बनाई है। तेजस ने अपनी हुंकार से कई बड़े बड़े देशों को प्रभावित किया है उनमें से दुनिया का सबसे नंबर वन और ताकतवर देश अमेरिका भी शामिल है इसके बाद फिलीपीन, ऑस्ट्रेलिया जैसे कई देशों ने तेजस विमान के प्रति अपनी रुचि दिखाई है।

रक्षा मंत्रालय ने HAL के साथ किया 83 तेजस लड़ाकू विमानों को डील

आपको बता दें कि इस लाइट कॉम्बैक्ट एयरक्रॉफ्ट तेजस को हिंदुस्तान की एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा तैयार किया गया है। यह एक सिंगल इंजन वाला लड़ाकू विमान है। रक्षा मंत्रालय ने एचएलएल के साथ 83 तेजस लड़ाकू विमानों को डील किया है। एचएलएल और रक्षा मंत्रालय के बीच पिछले साल कुल 48,000 करोड़ का करार हुआ था।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.