Advertisement

सरकार ने देशभर में रेडियो सेवाओं की पहुंच बढ़ाने के लिए उठाए कई कदम

Share
Advertisement

नई दिल्ली: सरकार ने देश में रेडियो सेवाओं (radio services) की पहुंच बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए हैं। बता दें कि लोकसभा में एक लिखित उत्तर में सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Information and Broadcasting Minister Anurag Thakur) ने बताया कि आकाशवाणी की सेवा सोशल मीडिया (social media) पर उपलब्‍ध है। अब इसके प्रसारण को यूट्यूब के माध्यम से ऑन-डिमांड सुनने के लिए भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

Advertisement

मालूम हे कि, अनुराग ठाकुर ने यह भी कहा कि पहली बार विजुअल रेडियो प्रोग्रामिंग (visual radio programming) की शुरुआत की गई है। लाइव कमेंट्री जैसे रेडियो कार्यक्रमों को भी स्टूडियो में एक कैमरे के सीधा दिखाया जा रहा ताकि आवाज के पीछे के चेहरों को देखा और अनुभव किया जा सके। इसके अलावा उन्होंने बताया है कि डीडी फ्री डिश डीटीएच प्लेटफॉर्म पर सैटेलाइट रेडियो के माध्यम से आकाशवाणी की 40 से अधिक सेवाएं उपलब्‍ध हैं।

प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम

सूत्रों के मुताबिक, मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया है कि रेडियो जनता से जुड़ने का एक शक्तिशाली माध्‍यम है। साथ ही यह नीति निर्माताओं, सरकारी निकायों और जनता के बीच संपर्क तथा आदान-प्रदान का एक मंच भी है। आकाशवाणी से प्रसारित प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आाकशवाणी के इस कार्यक्रम के जरिए सीधे लोगों से जुड़ते हैं और यह प्रसारण देश की शत प्रतिशत आबादी तक पहुंचता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें