Advertisement
राष्ट्रीय

दिल्ली पुलिस ने PFI के खिलाफ यूएपीए का मामला किया दर्ज, तीन ऑफिस हुए सील

Share
Advertisement

दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के स्वामित्व वाली संपत्तियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की और गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया है। पीएफआई के खिलाफ शाहीन बाग थाने में यूएपीए की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था।

Advertisement

पीएफआई के जैद अपार्टमेंट का ग्राउंड फ्लोर, अबू फजल एन्क्लेव जामिया नगर में हिलाल हाउस का बेसमेंट और टिहरी मंजिल जामिया के तीन कार्यालय को यूएपीए की धारा 8 के तहत सील कर दिया गया था।

कुछ दिन पहले दर्ज की गई प्राथमिकी के अनुसार, पीएफआई ने इन कार्यालयों से संदिग्ध गतिविधियों को अंजाम दिया और बाद में तलाशी ली गई। इससे पहले, एक आदेश जारी किया गया था जिसमें यह घोषित किया गया था कि इन पतों पर संपत्तियों का इस्तेमाल पीएफआई और उसके सहयोगियों की गतिविधियों को करने के लिए किया जा रहा था। केंद्र सरकार ने 27 सितंबर को एक अधिसूचना के माध्यम से PFI, उसके सहयोगियों और सहयोगियों को गैरकानूनी संघ घोषित कर दिया है और पांच साल का प्रतिबंध लगाया गया है।

सितंबर में केंद्र ने इस्लामिक संगठन पर ISIS जैसे वैश्विक आतंकी समूहों के साथ संबंध रखने और देश में सांप्रदायिक नफरत फैलाने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए PFI पर पांच साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया। पीएफआई के आठ सहयोगी संगठन – रिहैब इंडिया फाउंडेशन, कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया, ऑल इंडिया इमाम काउंसिल, नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स ऑर्गनाइजेशन, नेशनल विमेन फ्रंट, जूनियर फ्रंट, एम्पावर इंडिया फाउंडेशन और रिहैब फाउंडेशन, केरल को भी सूची में रखा गया है। एक गैज़ेट अधिसूचना के अनुसार, गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत गैर-कानूनी संगठनों की SUCHI में डाल दिया गया है।

यह प्रतिबंध राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए), प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और विभिन्न राज्य पुलिस बलों द्वारा हाल के दिनों में दो बार पीएफआई पर एक बड़े पैमाने पर अखिल भारतीय कार्रवाई में छापे मारने के बाद आया है।

देश में आतंकी गतिविधियों को कथित रूप से समर्थन देने के आरोप में 22 सितंबर को 15 राज्यों में PFI के कुल 106 नेताओं और कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया था। 27 सितंबर को पीएफआई से कथित तौर पर जुड़े 170 से अधिक लोगों को सात राज्यों में छापेमारी में हिरासत में लिया गया था या गिरफ्तार किया गया था।

दिल्ली में पीएफआई के दफ्तरों को सील किए जाने के बाद पुलिस अधिकारियों को अलर्ट पर रखा गया है और संवेदनशील इलाकों में गश्त भी तेज कर दी गई है। विशेष शाखा को शांति और सद्भाव को बाधित करने के किसी भी संभावित प्रयास के बारे में इनपुट इकट्ठा करने के लिए कहा गया है।

Recent Posts

Advertisement

सपा और कांग्रेस भारत का इस्लामीकरण करना चाहते हैं, फर्रुखाबाद में गरजे CM योगी

Farrukhabad: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को फर्रुखाबाद जिले के कमालगंज के रामलीला ग्राउंड में…

May 4, 2024

इंडिया गठबंधन की सरकार बनी तो यूपी सरकार से 7 साल और केंद्र सरकार से 10 साल का हिसाब लिया जाएगा, अखिलेश यादव का भाजपा पर वार

UP: समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव शनिवार को संभल जिले की गुन्नौर विधानसभा तथा…

May 4, 2024

कन्नौज से न अखिलेश जीतेंगे न उनके दोस्त राहुल गांधी रायबरेली से जीतेंगे: डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य

Badaun: डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य शनिवार को बदायूं पहुंचे. जहां पर उन्होंने आंवला लोकसभा…

May 4, 2024

यह चुनावी युद्ध राम मंदिर बनवाने वालों और निहत्थे कारसेवकों पर गोली चलवाने वालों के बीच है- डिप्टी CM ब्रजेश पाठक

Bhadohi: भदोही लोकसभा सीट पर छठवें चरण में 25 मई को वोट डाले जाएंगे. जिसको लेकर…

May 4, 2024

Arvinder Singh Lovely: BJP में शामिल हुए अरविंद सिंह लवली, हाल ही में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पद से दिया था इस्तीफा

Arvinder Singh Lovely: दिल्ली में लोकसभा चुनाव से पहले शनिवार को कांग्रेस को बड़ा झटका…

May 4, 2024

जिन्हें जेहाद से प्यार, वे भिखमंगे पाकिस्तान के पास जाएं, फर्रुखाबाद में बोले CM योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जेहाद की बात करने वालों को शर्म आनी चाहिए।…

May 4, 2024

This website uses cookies.