Advertisement

मिजोरम में अब 4 दिसंबर को होगी मतगणना, चुनाव आयोग ने बदली तारीख

Share
Advertisement

New Delhi : मिजोरम विधानसभा चुनाव के मतगणना की तारीख बदल गई है। चुनाव आयोग ने बताया कि अब 3 दिसंबर की जगह 4 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी। आयोग ने बताया कि मिजोरम के लोगों के लिए रविवार का विशेष महत्व है। इसी कारण से तारीख में बदलाव किया गया है। तारीख बदलने को लेकर हमसे कई लोगों ने कहा था।

Advertisement

क्यों बदली मतगणना की तारीख?

दरअसल, 3 दिसंबर को रविवार है। रविवार के दिन ईसाई समुदाय के लोग खास-तौर पर चर्च जाते हैं। इसी कारण से तारीख में बदलाव किया गया है। राज्य में 87 फीसदी ईसाई समुदाय की आबादी है। लोगों की मांग थी कि रिजल्ट की तारीख में बदलाव किए जाएं। इससे पहले मिजोरम में हुए इलेक्शन का रिजल्ट भी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम के साथ तीन दिसंबर को आना था।

तारीख बदलने की मांग पर हुआ था प्रदर्शन

सनद रहे कि मिजोरम में 7 नवंबर को हुए राज्य विधानसभा चुनाव की मतगणना की तारीख में बदलाव की मांग करते हुए सैकड़ों लोगों ने शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन किया था। समन्वय मिजोरम एनजीओ समन्वय समिति, नागरिक समाज, चर्च और सेंट्रल यंग मिजो एसोसिएशन और मिजो जिरलाई पावल जैसे छात्र संगठनों ने प्रदर्शन किया था।

एग्जिट पोल में किसकी बन रही सरकार?

एबीपी न्यूज-सी वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार सत्ताधारी दल मिजो नेशनल फ्रंट को 40 सीटों में से 15-21 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, जोराम पीपुल्स मूवमेंट को 12 से 18 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है। इसके अलावा कांग्रेस 2-8 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। इंडिया टीवी-सीएनएक्स के पोल में कहा गया है कि एमएनएफ को 14-18 सीटें हासिल हो सकती हैं। वहीं जोराम पीपुल्स मूवमेंट को 12-16 सीटें हासिल हो सकती हैं, तो कांग्रेस को आठ से 10 और बीजेपी को अधिकतम दो सीटें मिल सकती हैं।

यह भी पढ़ें – बिहारः शिक्षा विभाग का तानाशाही रवैया राज्य हित में नहीं- विजय कुमार सिन्हा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *