Corona vaccine: बूस्टर डोज लगवाने से पहले रखें इन खास बातों का ध्यान, अब वैक्सीन से नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

covid third dose

covid third dose

नई दिल्लीः दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस के केसों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला लगातार जारी है। इस कोविड के नए वेरिएंट ने भी दस्तक दे दी है। कोरोना के प्रसार को देखते हुए सरकार ने 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए वैक्सीन की तीसरी खुराक की अनुमति दे दी है। दरअसल, वैक्सीन की तीसरी डोज (Third dose) लेने का मकसद यह है कि दोनों कोविड खुराक (covid third dose) लेने के बाद कोरोना के वेरिएंट में आए बदलाव से बचाव हो सके।

मालूम हो कि पहले देश में कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) की दोनों डोज मुफ्त दी जाती थीं लेकिन अब तीसरी डोज के लिए आपको पैसे देने होंगे। अगर आप कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक लेने की सोच रहे हैं तो उससे पहले आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। कोविड की वैक्सीन (corona vaccine) लेने से पहले जरूरी बातों का ध्यान रखकर आप वैक्सीन डोज लगवाने के बाद होने वाली दिक्कतों से बच सकते हैं।

बूस्टर डोज लेने से पहले रखें इन बातों का ख्याल

कोरोना वैक्सीन की थर्ड डोज लगवाने से पहले आपको कोविड प्रोटोकॉल का विशेष ध्यान रखना जरुरी है। जिसके लिए आपको नियमित रुप से मास्क का उपयोग करना, शारीरिक दूरी के नियमों का पालन और हाथों को अच्छी तरह धोने की आवश्यकता है। कोविड की तीसरी खुराक लेने का मतलब यह नहीं है कि आपको कोविड19 नहीं होगा, कोरोना वायरस के बचाव के लिए सभी उपायों को ध्यान में रखना चाहिए।

इसके साथ ही कोरोना वैक्सीन की थर्ड डोज लगवाने से पहले शरीर को पर्याप्त आराम और नींद जरूर देनी चाहिए। बता दें कि आपके शरीर को कोरोना वायरस के खिलाफ टीका लगवाने से बनने वाली सुरक्षा के लिए शरीर को पर्याप्त आराम और नींद की जरूरत होती है, क्‍योंकि नींद पूरी न होने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। इसलिए टीके की तीसरी खुराक से पहले आपको इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए।

इसके अलावा कोरोना वैक्सीन की तीसरी यानी बूस्टर डोज (booster dose) लेने से पहले शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आपका शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेट रहेगा तो इससे आपको कई बीमारियों से बचाव में फायदा होगा। कोरोना वैक्सीन (Third dose) के साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए आपको खूब पानी पीना चाहिए।

कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक (Third dose) लगवाने से पहले आपको संतुलित और पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। बता दें कि आपको कोविड वैक्सीन की थर्ड डोज लेने से पहले हरी सब्जियां, हल्दी, लहसुन आदि का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें फल और सब्जियां शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं उनका सेवन करने से वैक्सीन लगने के बाद होने वाले साइड इफेक्ट्स से बचाव होता है।

वैक्सीन की थर्ड डोज लेने के बाद न करें ये काम

कोरोना वायरस की डोज लेने के बाद अगर आप कुछ गलतियां करते हैं तो इससे आपको कई गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं। जिसके बाद आपके शरीर में कोविड वैक्सीन (corona vaccine) के बाद होने वाले साइड इफेक्ट्स ज्यादा दे सकते है बल्कि वैक्सीन का असर भी कम हो सकता है। हालांकि सरकार की ओर से कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज लगवाने की अनुमति मिल गई है। कोरोना की वैक्सीन लेने के बाद आपको इन बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए।

  • कोरोना वैक्सीन की थर्ड डोज लगवाने के बाद आपको संक्रमण के प्रति लापरवाह नहीं करनी चाहिए। संक्रमण से बचने के लिए सभी आवश्यक उपायों का ध्यान रखना चाहिए।
  • कोविड वैक्सीन की तीसरी डोज लगवाने के बाद आपको नशीले पदार्थों से दूर रहना चाहिए और धूम्रपान और तंबाकू उत्पादों का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • हालांकि इस बात का कोई सटीक प्रमाण नहीं है कि धूम्रपान के कारण कोरोना वैक्सीन का प्रभाव कम होता है। लेकिन माना जाता है कि इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज लगवाने के बाद आपको बहुत ज्यादा मेहनत वाला काम या थका देने वाला काम नहीं करना चाहिए।
  • इसके अलावा आपको दो दिन तक बहुत ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी नहीं करनी चाहिए ताकि कोविड वैक्सीन के साइड इफेक्ट से बचा जा सके।
  • कोरोना वैक्सीन की थर्ड डोज लेने के बाद आपको शराब के सेवन से बचना चाहिए। यह आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता और सेहत को नुकसान पहुंचाता है।
  • कोविड का टीका लगवाने के बाद अगर आपको कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखें तो इसे नजरंदाज नहीं करना चाहिए और तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.