Advertisement
राष्ट्रीय

Corona Update: पिछले 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 1,109 नए मामले, 43 की मौत

Share
Advertisement

नई दिल्लीः पूरे दुनिया में फैले कोरोना वायरस का प्रसार अभी खत्म नहीं हुआ है। इस बीच कोविड के केसों में गिरावट आई है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कोविड संक्रमण (covid virus) पूरी तरह खत्म हो गया है। वहीं कोरोना वायरस के (covid19) का एक नया म्यूटेंट मिला है। जिसे XE के नाम से जाना जाता है। आपको बता दें कि देश में पिछले 24 घंटों में कोविड के 1,109 नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा कोरोना से 43 लोगों की मृत्यु हुई है।

Advertisement

जिसके बाद इस महामारी (covid virus) से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 5 लाख 21 हजार 573 हो गई है। जबकि एक हाजर 213 लोग रिकवरी भी हो चुके हैं। वहीं आंकड़ों के मुताबिक देशभर में कोविड वैक्सीन (covid vaccine) की करीब 185 करोड़ 38 लाख से ज्यादा डोज दी जा चुकी हैं। जिसके बाद राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोरोना वायरस रोधी टीकों (Corona Vaccine) की करीब 185 करोड़ 38 लाख 88 हजार 663 खुराक दी जा चुकी हैं।

इस बीच देश में सक्रिय मामलों (active cases) का आंकड़ा करीब 11,492 है। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) की ओर से जारी ताजी अपडेट के मुताबिक राज्यों और केंद्र शासित राज्यों को 185.53 करोड़ से अधिक कोविड डोज़ (covid dose) की खुराक दी गई। जबकि राज्यों और केंद्र शासित राज्य क्षेत्रों के पास अभी भी 15.70 करोड़ से ज्यादा की डोज़ उपलब्ध हैं।

कोविड-19 का मिला नया स्ट्रेन

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट XE (Corona XE Variant) और कप्पा के एक-एक केस मुंबई में मिले हैं। भारत में इस नए वेरिएंट का यह पहला मामला सामने आया है। मालूम हो कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक कोरोना वायरस का एक नया म्यूटेंट मिला है। जिसे XE के नाम से जाना जाता है। बताया जा रहा है यह ओमिक्रॉन के BA.2 सब वैरिएंट की तुलना में करीब दस प्रतिशत ज्यादा संक्रामक प्रतीत होता है।

कोरोना वायरस का नया वैरिएंट XE ओमिक्रॉन के दो वर्जन है जो BA.1 और BA.2 से मिलकर बना है। एक्सई रीकॉम्बिनेंट (बीए.1-बीए.2), पहली बार 19 जनवरी को यूके में पाया गया था। तब से 600 से कम अनुक्रमों की रिपोर्ट और पुष्टि की गई है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि शुरुआती अनुमान के मुताबिक, बीए.2 की तुलना में यह नया सब-वैरिएंट 10 प्रतिशत अधिक संक्रामक है। हालांकि इस दावे को और पुष्टि की आवश्यकता है।

Recent Posts

Advertisement

सपा और कांग्रेस भारत का इस्लामीकरण करना चाहते हैं, फर्रुखाबाद में गरजे CM योगी

Farrukhabad: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को फर्रुखाबाद जिले के कमालगंज के रामलीला ग्राउंड में…

May 4, 2024

इंडिया गठबंधन की सरकार बनी तो यूपी सरकार से 7 साल और केंद्र सरकार से 10 साल का हिसाब लिया जाएगा, अखिलेश यादव का भाजपा पर वार

UP: समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव शनिवार को संभल जिले की गुन्नौर विधानसभा तथा…

May 4, 2024

कन्नौज से न अखिलेश जीतेंगे न उनके दोस्त राहुल गांधी रायबरेली से जीतेंगे: डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य

Badaun: डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य शनिवार को बदायूं पहुंचे. जहां पर उन्होंने आंवला लोकसभा…

May 4, 2024

यह चुनावी युद्ध राम मंदिर बनवाने वालों और निहत्थे कारसेवकों पर गोली चलवाने वालों के बीच है- डिप्टी CM ब्रजेश पाठक

Bhadohi: भदोही लोकसभा सीट पर छठवें चरण में 25 मई को वोट डाले जाएंगे. जिसको लेकर…

May 4, 2024

Arvinder Singh Lovely: BJP में शामिल हुए अरविंद सिंह लवली, हाल ही में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पद से दिया था इस्तीफा

Arvinder Singh Lovely: दिल्ली में लोकसभा चुनाव से पहले शनिवार को कांग्रेस को बड़ा झटका…

May 4, 2024

जिन्हें जेहाद से प्यार, वे भिखमंगे पाकिस्तान के पास जाएं, फर्रुखाबाद में बोले CM योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जेहाद की बात करने वालों को शर्म आनी चाहिए।…

May 4, 2024

This website uses cookies.