Advertisement

केंद्रीय चुनाव आयोग ने तीन पर्यवेक्षकों को हटाया

Share
Advertisement

New Delhi: चुनाव आयोग (Election Commission) ने अपने पर्यवेक्षकों पर बड़ी कार्रवाई की है। चुनाव आयोग ने कदाचार (Misconduct) और आचार संहिता (Code Of Conduct) उल्लंघन के लिए तीन चुनावी पर्यवेक्षकों (Election Observers) को हटा दिया है। सूत्रों के मुताबिक यह कार्रवाई छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में तैनात दो सामान्य और मिजोरम में तैनात एक व्यय पर्यवेक्षक के विरुद्ध की गई है।

Advertisement

किन-किन अधिकारियों को हटाया गया?

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में तैनात IAS अधिकारी लालतिन खुमा फ्रैंकलिन के स्थान पर IAS अधिकारी अनुराग पटेल को सामान्य पर्यवेक्षक के तौर पर तैनात किया गया है। इसके अलावा उदय नारायण दास जो मध्यप्रदेश के सिवनी, मालवा और होशंगाबाद विधानसभा क्षेत्रों में सामान्य पर्यवेक्षक के तौर पर तैनात हैं। उनकी जगह आर गिरीश लेंगे। वहीं मिजोरम के लुंगलेई जिले में तैनात व्यय पर्यवेक्षक IRS अधिकारी गौरव अवस्थी को भी हटा दिया गया है।

क्यों हुई इन अधिकारियों पर कार्रवाई?

इन सभी अधिकारियों को कदाचार और आचार संहिता के उल्लंघन के लिए हटाया गया है। इतना ही नहीं चुनाव आयोग ने तीनों अधिकारियों पर की गई कार्रवाई का उल्लेख इनकी सेवा पुस्तिकाओं में करने का निर्देश दिया है। सनद रहे कि 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव की शुरुआत सात नवंबर को हुई थी। सात नवंबर को छत्तीसगढ़ की बीस और मिजोरम की सभी सीटों पर वोट डाले गए थे। वहीं 17 नवंबर को मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में मतदान होगा। परिणाम तीन दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें – Supreme Court: डीके शिवकुमार को मिली कोर्ट से राहत, PMLA के तहत दर्ज है मामला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *