राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के 17वें स्थापना दिवस समारोह में अमित शाह बोले- जनता को आपदा के लिए तैयार करना ज़रूरी

नई दिल्ली:  राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के 17वें स्थापना दिवस समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, NDRF और SDRF ने 17 सालों में देश के आपदा प्रबंधन के इतिहास को बदलने का काम किया और पूरे देश की संवेदनशीलता आपदा प्रबंधन के साथ जोड़ने का काम किया है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले कि अगर कुछ सेकंडों में आपदा को रिस्पोंड करना है तो ये जनता ही कर सकती है, गांव-गांव में आपदा मित्र ही कर सकते हैं। आपदा मित्र का कॉन्सेप्ट बहुत अच्छा है, जनता को आपदा के लिए तैयार करना ज़रूरी है। 5500 आपदा मित्रों को और आपदा सखियों को इसमें जोड़ा गया है। अब हम आपदा से प्रभावित होने वाले 350 ज़िलों में आपदा मित्र योजना को लागू करने जा रहे हैं।

आगे उन्होनें कहा राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के 17वें स्थापना दिवस पर कहा कि आपदा मित्र को 25 राज्यों में 30 बाढ़ ग्रस्त ज़िलों में प्रयोगात्मक तौर पर शुरू किया गया है। 5500 आपदा मित्रों को और आपदा सखियों को इसमें जोड़ा गया है। अब हम आपदा से प्रभावित होने वाले 350 ज़िलों में आपदा मित्र योजना को लागू करने जा रहे हैं। गांव-गांव में आपदा मित्र ही कर सकते हैं। आपदा मित्र का कॉन्सेप्ट बहुत अच्छा है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.