Advertisement

1981 इंडियन एयरलाइन्स विमान हाईजैकर गजिंदर सिंह ने सोशल मीडिया पर बता डाली अपनी लोकेशन

गजिंदर सिंह
Share
Advertisement

पाकिस्तान सरकार द्वारा अपनी उपस्थिति से इनकार करने के विपरीत, 1981 इंडियन एयरलाइंस की उड़ान के एक आरोपी हाईजैकर गजिंदर सिंह ने खुलासा किया कि उसका वर्तमान स्थान पाकिस्तान का पंजाब प्रांत था। भगोड़े खालिस्तानी आतंकवादी की लोकेशन तब सामने आई जब व्यक्ति ने अपने फेसबुक प्रोफाइल पर एक गुरुद्वारे के सामने कैमरे के लिए पोज देते हुए अपनी एक तस्वीर पोस्ट की।

Advertisement

1981 में इंडियन एयरलाइंस विमान के भगोड़े हाईजैकर ने सोमवार को अपनी फोटो अपलोड की। साल 1981 में इंडियन एयरलाइन्स का यह विमान अमृतसर की ओर जा रहा था और लेकिन हाईजैकर्स द्वारा इसे जबरन लाहौर ले जाया गया था।

कट्टरपंथी खालिस्तानी संगठन दल खालसा के सह-संस्थापक के रूप में जाने जाने वाले गजिंदर सिंह ने पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के हसल अब्दाल में पनिया साहिब गुरुद्वारा के सामने खड़े होकर अपनी तस्वीर साझा की।

1981 इंडियन एयरलाइंस प्लेन हाईजैक

एक इंडियन एयरलाइंस बोइंग 737 घरेलू यात्री विमान, जो दिल्ली हवाई अड्डे से प्रस्थान कर रहा था और अमृतसर में उतरने वाला था, 29 सितंबर, 1981 को दल खालसा के पांच खालिस्तानी आतंकवादियों द्वारा अपहरण कर लिया गया था। रिपोर्टों से पता चलता है कि हाईजैकर्स खंजर और हथगोले से लैस थे। लगभग 111 यात्रियों को ले जा रहे विमान को हाईजैक करने के बाद, आतंकवादियों ने लाहौर हवाई अड्डे पर डायवर्जन किया।

उनकी मांग सिखों के लिए अलग राज्य खालिस्तान की स्थापना की थी। हाईजैकर्स का नेता गजेंद्र सिंह था, जिसकी हाल की तस्वीरें पाकिस्तान में सामने आई हैं। हाईजैकर्स ने न केवल एक और आतंकवादी और खालिस्तानी आंदोलन के प्रमुख चेहरे, जरनैल सिंह भिंडरावाले की रिहाई की मांग की, बल्कि पाकिस्तान में तत्कालीन भारतीय राजदूत नटवर सिंह से भी 5,00,000 अमरीकी डालर की मांग की।

अपहर्ताओं पर पाकिस्तान में मुकदमा चलाया गया और उन्हें एक अदालत ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई। हालांकि, उन्हें जेल से रिहा कर दिया गया और अक्टूबर 1994 में आज़ाद होकर जीने की अनुमति दी गई। रिपोर्टों से पता चलता है किगजिंदर सिंह 2002 के दौरान देश की मोस्ट वांटेड सूची में था और भारत सरकार ने बार-बार इस्लामाबाद से उनके निर्वासन की मांग की थी हालाँकि कि पाकिस्तान ने वर्षों से अपनी धरती पर गजिंदर सिंह की मौजूदगी से इनकार किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *