Advertisement

World Emoji day 2023: कौन-सा इमोजी किस भावना का प्रतीक जानें?

Share
Advertisement

World Emoji day 2023: इमोजी हमारे दैनिक डिजिटल संचार का एक अभिन्न अंग बन गए हैं। मूल रूप से जापान में विकसित ये छोटे इमोजी हमारे दिन चरिए भाषा के रूप में विकसित हुए हैं। जो सीमाओं और भाषा बाधाओं को पार करती है। तो आज हम इमोजी के आकर्षण के बारे में बात करेंगे। कि कौन सा इमोजी किस भावना को दिखाता है।

Advertisement

ख़ुशी के आँसुओं वाला चेहरा:

व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले “खुशी के आंसुओं वाला चेहरा” इमोजी को अक्सर हंसी को दिखाता है। यह मानवीय भावनाओं की सूक्ष्म बारीकियों पर प्रकाश डालता है जो अक्सर अनुवाद में खो जाती हैं।

हृदय-आँखों वाला मुस्कुराता चेहरा:

आंखों के बदले दिल वाला यह इमोजी आमतौर पर रोमांटिक प्रेम या प्रशंसा से जुड़ा होता है। लेकिन इसका वास्तविक अर्थ इससे भी आगे तक फैला हुआ है। यह किसी चीज़ या किसी व्यक्ति के प्रति गहरे स्नेह या गहन प्रशंसा का प्रतिनिधित्व करता है।

सोच रहा चेहरा:

ठुड्डी तक हाथ उठाए हुए “सोचता हुआ चेहरा” इमोजी को अक्सर चिंतन या गहन विचार के प्रतिनिधित्व के रूप में देखा जाता है। लेकिन यह उससे भी आगे जाता है। यह जिज्ञासा, बौद्धिक उत्तेजना और ज्ञान की खोज का प्रतीक है। यह उत्तर खोजने और जीवन के रहस्यों को जानने की मानवीय इच्छा का एक दृश्य प्रतिनिधित्व है।

डर से चीखता चेहरा:

“डर में चिल्लाता चेहरा” इमोजी आमतौर पर डरावनी या अत्यधिक डर से जुड़ा होता है। हालाँकि, इसका वास्तविक अर्थ आश्चर्य, विस्मय या अत्यधिक उत्साह तक फैला हुआ है। यह अप्रत्याशित परिस्थितियों में अनुभव की गई भावनाओं के उतार-चढ़ाव को दर्शाता है।

धूप के चश्मे के साथ मुस्कुराता चेहरा:

“धूप के चश्मे के साथ मुस्कुराता चेहरा” इमोजी का उपयोग अक्सर शांत, आत्मविश्वासी या शांतचित्त रवैये को दर्शाने के लिए किया जाता है। हालाँकि, यह लापरवाही के मुखौटे के पीछे किसी की सच्ची भावनाओं या इरादों को छिपाने का प्रतीक भी हो सकता है।

ये भी पढ़े:Chhattisgarh: बिजली विभाग की लापरवाही, करंट लगने से शख्स की मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *