Advertisement

Weight Loss Tips: क्या चावल खाने से वजन बढ़ता है? जानें विशेषज्ञों की राय

Weight Loss Tips

Weight Loss Tips

Share
Advertisement

Weight Loss Tips: वेट लॉस डाइट के दौरान चावल खाएं या न खाएं, इस बात को लेकर लोग हमेशा दुविधा में रहते हैं। ज्यादातर लोगों का कहना है कि वजन घटाने के दौरान चावल से परहेज करना बेहतर होता है। लेकिन कुछ हालिया आहार विशेषज्ञ कह रहे हैं कि चावल खाने से वजन बढ़ने पर कोई असर नहीं पड़ता है।

Advertisement

कई लोग कहते हैं कि सभी फूड ग्रुप को खाना जरूरी है, किसी भी फूड ग्रुप से परहेज करने से वजन घटाने में मदद नहीं मिलेगी। हाल ही में फिटनेस विशेषज्ञों ने बताया है कि चावल का आपके बढ़ते वजन से कोई लेना-देना नहीं है।

चावल या रोटी खाना वजन बढ़ने का कारण नहीं है। वजन बढ़ने के पीछे का कारण अधिक खाना है। कुछ कहानियां यह भी बताती हैं कि ज्यादा खाने से वजन बढ़ सकता है। हालांकि वजन बढ़ने के पीछे सिर्फ यही एक कारण नहीं है।
खान-पान की आदतों के साथ, यहाँ कुछ अन्य जीवन शैली में बदलाव हैं जिन्हें आप अपना वजन कम करने के लिए अपना सकते हैं।

व्यायाम करें

व्यायाम करना जरूरी है वजन घटाने के उद्देश्य से या नहीं, हर किसी को किसी न किसी तरह का शारीरिक व्यायाम करना चाहिए। व्यायाम न केवल वजन कम करने में मदद करता है बल्कि यह कई बीमारियों को भी दूर रखता है।

फल और सब्जियां शामिल करें

फल और सब्जियां एक स्वस्थ आहार का एक बड़ा हिस्सा होते हैं, इसलिए, यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो खूब सारे फल और सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है।

हाइड्रेटेड रहें

ढेर सारा पानी पीने से आपके शरीर से ऑक्सीडेंट्स बाहर निकल जाते हैं और आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है। यह अत्यधिक चर्बी को कम करने में भी मदद करता है।

उचित नींद

हम अक्सर इस तथ्य को नजरअंदाज कर देते हैं कि हमारे शरीर को उचित कार्य करने के लिए एक निश्चित मात्रा में आराम की आवश्यकता होती है। इसलिए, ठीक से आराम करना और कम से कम छह से आठ घंटे की नींद लेना सबसे जरूरी है।

ये भी पढ़े:MP News: चुनाव के लिए Congress को मिला बड़ा मुद्दा, विधानसभा में वित्तमंत्री का जवाब बनेगा हथियार?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें