Tomato Benefits: टमाटर किसी चमत्कारिक वरदान से कम नहीं, जानिए इसके गुणकारी फायदे

टमाटर एक ऐसी सब्जी है। जो लगभग हर घर में इस्तेमाल की जाती है। इसमें मौजूद गुणों के कारण इसकी गिनती सूपर फूड के तौर पर की जाती है।

Share This News

भारतीय रसोई टमाटर के बिना अधूरी मानी जाती है। सब्जियों में इसकी भूमिका अहम होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये न सिर्फ स्वाद बढ़ाता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है। टमाटर (Tamato) एक ऐसी सब्जी है। जिसके बिना हम किचन में सब्जी बनाने के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं। टमाटर लगभग हर घर मेंइस्तेमाल होने वाली सब्जी में से एक है। टमाटर (Tamato)  चटनी, सलाद, सब्जी, सूप और जूस के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। टमाटर (Tamato) में मौजूद गुणों के कारण इसकी गिनती सूपर फूड के तौर पर की जाती है। टमाटर खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। टमाटर के नियमित सेवन से वजन को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है। यही कारण है कि हम आपको बाताएंगे इसके गुणकारी फायदे और उपयोग।

टमाटर के गुणकारी फायदे

1.आंखों के लिए लाभदायक

टमाटर के सेवन से आंखों की बीमारियों से बचा जा सकता है। इसके लिए टमाटर (Tamato)  में पाया जाने वाला विटामिन-सी (Vitamin-C) लाभकारी साबित होता है। बताया जाता है कि एंटीऑक्सीडेंट के रूप में विटामिन-सी कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है। साथ ही यह आंखों को रोगमुक्त रखने में भी सहायक होता है।

2.दांतों और हड्डियों के लिए

टमाटर (Tamato) में मौजूद विटामिन के और कैल्शियम शरीर की हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। कमजोर हड्डियों से छुटकारा पाने के लिए आप टमाटर का सेवन कर सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, टमाटर लाइकोपीन से समृद्ध होता है, जो हड्डियों को नुकसान पहुंचने से बचाता है।

3.वजन घटाने के लिए

अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो टमाटर (Tamato) को डाइट (Diet) में शामिल कर सकते हैं। टमाटर में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर रखने और वजन को कम करने में मदद कर सकता है। टमाटर जूस पीने से वजन पर कंट्रोल किया जा सकता है।

 4.स्किन और बालों के लिए

टमाटक स्किन और बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है। टमाटर (Tamato) में फ्लेवोनॉयड्स समृद्ध मात्रा में मौजूद होता है, जो कि बालों के झड़ने से रोकने के लिए मदद करता है। इसके साथ ही टमाटर में कई ऐसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो स्किन (Skin) को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं। टमाटर (Tamato) के स्लाइस को चेहरे पर रगड़ने से चेहरे को चमकदार बना सकते हैं।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.