Advertisement

पहले सप्ताह में मानसून की हो जाएगी देश से विदाई, जानें कैसा रहेगा आगे का मौसम

Share
Advertisement

भारत मौसम विज्ञान विभाग (Indian Metrological Department) ने गुरुवार को जानकारी दी कि दक्षिण पश्चिम मानसून (Monsoon) के सितंबर के पहले सप्ताह में वापसी के चरण में प्रवेश करने की संभावना है, जो सामान्य तिथि से लगभग दो सप्ताह पहले है। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की वापसी की सामान्य तिथि 17 सितंबर है, लेकिन यह सीधे तौर पर मौसम प्रणालियों की गतिशील प्रकृति पर निर्भर है।
आईएमडी (IMD) ने गुरुवार को जारी विस्तारित रेंज के पूर्वानुमान में कहा, ‘एक सितंबर से शुरू होने वाले सप्ताह के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की शुरुआत के लिए स्थितियां अनुकूल होने की संभावना है।

Advertisement

पूरे देश में मॉनसून (Monsoon) की बारिश सामान्य से 9% अधिक रही है, लेकिन उत्तर प्रदेश, बिहार और मणिपुर जैसे राज्यों ने लंबी अवधि के औसत से 40 प्रतिशत से अधिक की कमी भी दर्ज की गई है, जिससे देश के किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है।

उत्तर प्रदेश और मणिपुर में लंबी अवधि के औसत से 44 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है, इसके बाद बिहार (41 फीसदी प्रत्येक), दिल्ली (28 फीसदी), त्रिपुरा और झारखंड (26 फीसदी प्रत्येक) का स्थान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें