World Chocolate Day क्यों है खास, जानें चॉकलेट खाने के फायदे

World Chocolate Day 2022: आज के बदलते परिवेश में जब हम और आप कुछ मीठा खाने की बात करते हैं, तो सबसे पहले हमारा दिमाग Chocolate की तरफ ही जाता है। आमतौर पर Chocolate खाना सभी लोग पसंद करते हैं। बता दें कि आज यानी 7 जुलाई का ही वो खास दिन है जब पूरी दुनिया में Chocolate Day मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें: राजधानी दिल्ली में जारी है भीषण गर्मी का सितम, मौसम विभाग के अनुसार आज हल्की बारिश होने की संभावना

क्या है चॉकलेट का इतिहास

आपको बता दें कि चॉकलेट की खोज सबसे पहले मेक्सिको के लोगों ने की थी। सीधी भाषा में कहें तो चॉकलेट 4000 साल पुरानी है। इसका जन्म मेसो अमेरिका में हुआ था, जिसे आज मेक्सिको कहा जाता है। इस देश में ही सबसे पहले अमेजन बेसिन के वर्षावनों में चॉकलेट के पेड़ देखे और इनका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था। इसका सेवन एक पेय पदार्थ के तौर पर किया जाता था।

इसका स्वाद कड़वा और तीखा होता था,शुरुआत में चॉकलेट को Liquid Item  के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन समय बदलने के साथ ही चॉकलेट का स्वरुप भी बदल गया। धीरे-धीरे Chocolate  को लोग दवाई के रुप में इस्तेमाल करने लगे।

चॉकलेट खाने के फायदे

वैसे तो आजकल चॉकलेट को लोग celebration के प्रतीक के रूप में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आज हम आपको ये भी बताएंगे चॉकलेट कि चॉकलेट के एक नहीं बल्कि अनेकों फायदे हैं। चॉकलेट को खाने से वजन को घटाने में मदद मिल सकती है। डार्क चॉकलेट का सेवन कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करके दिल की सेहत को बेहतर करता है। जिससे हार्ट अटैक के खतरे को भी कम किया जा सकता है। डॉर्क चॉकलेट के उपयोग से हृदय स्वास्थ्य और ब्लड प्रेशर में भी सुधार होता है,इसके साथ ही डार्क चॉकलेट खाने से तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन भी कंट्रोल रहते हैं।

यह भी पढ़ें: बारिश से बचने के लिए बरातियों ने लगाया देसी जुगाड़, वीडियो हुआ वायरल

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.